Sunday, July 7, 2024
Homeबिजनेस/एजुकेशन/जॉब्सSovereign Gold Bond: आज से सस्ते दाम में सोना खरीदने का मौका,...

Sovereign Gold Bond:

नई दिल्ली: सरकार एक बार फिर सोना सस्ता खरीदने का अवसर दे रही है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGB) योजना 2022-23 की दूसरी खेप 22 अगस्त से ओपन हो रही है। इसमें अगले पांच दिन तक यानी 26 अगस्त तक आप निवेश कर सकेंगे। इस बार आरबीआई (RBI) ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के लिए 5,197 रुपये प्रति ग्राम का रेट तय हुआ है, वहीं दिल्ली सराफा बाजार में सोना करीब 52,000 रुपये प्रति 10 ग्राम पर मिल रहा है। अगर आप ऑनलाइन माध्यम से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के लिए आवेदन करते हैं तो आपको प्रति ग्राम 50 रुपये की छूट मिलेगी। जिसका मतलब है कि आपको एक ग्राम सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के लिए मात्र 5,147 रुपये ही देने होंगे।

प्रति वर्ष मिलता है 2.50 फीसदी ब्याज

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड को खरीदने पर इश्यू प्राइस पर प्रति वर्ष 2.50 फीसदी का निश्चित ब्याज मिलता है। हर 6 महीने में यह राशि आपके अकांउट में पहुंच जाती है। हालांकि, स्लैब के हिसाब से इस पर टैक्स देना होता है।

5 साल बाद पैसे निकालने पर 20.8 फीसदी टैक्स

इस बॉन्ड की मैच्योरिटी अवधि 8 साल की होती है। इस समयकाल के बाद होने वाले लाभ पर किसी प्रकार टैक्स नहीं लगता। यदि आप 5 साल बाद एसजीबी से पैसे निकालते हैं तो इससे हुए लाभ पर 20.80 फीसदी लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन्स टैक्स लग जाता है।

ऐसे कर सकते हैं भुगतान

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के लिए नकद, डिमांड ड्राफ्ट या इलेक्ट्रॉनिक बैंकिंग के द्वारा आप भुगतान कर सकते हैं। नकद में आप 20 हजार रुपये तक का ही भुगतान कर सकते हैं।

कर सकते हैं 4kg तक सोने में निवेश

इसमें एक व्यक्ति 4kg तक सोने में निवेश कर सकता है। हिंदू अविभाजित परिवारों और ट्रस्टों के लिए यह सीमा 20 kg तक की है।

ये भी पढ़ें: जिम्बाब्वे के खिलाफ तीसरा वनडे मैच खलेगी भारत, जानें दोनो की संभावित प्लेइंग 11

 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular