Friday, July 5, 2024
Homeबिजनेस/एजुकेशन/जॉब्सSovereign Gold Bond: RBI दे रहा सोना खरीदने का शानदार मौका, RBI...

Sovereign Gold Bond:

भारत में जल्दी ही फेस्टिव सीजन शुरू होने वाला है, जहां कई त्यौहार कतार से खड़े है। जैसा की आप सब जानते कि अक्सर ही भारत के लोग फस्टिव सीजन में किसी भी चीज में निवेश करने की प्लानिंग करते हैं और खासतौर से गोल्ड बॉन्ड में निवेश करने का जरूर सोचते है। अगर आप भी गोल्ड बॉन्ड में निवेश करना चाहते हैं तो आरबीआई (RBI) आपके लिए सोने में निवेश का एक शानदार मौका लेकर आया है।

जानें कितने पर बिकेगा बॉन्ड?

22 अगस्त 2022 से यानी की कल से लोग सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड योजना में निवेश कर पाएंगे। आरबीआई द्वारा चलाई गई यह स्कीम 22 अगस्त से लेकर 26 अगस्त 2022 तक चलाई जाएगी। इस गोल्ड बॉन्ड की कीमत 5,197 रुपये प्रति ग्राम तय की गई है और यदि कोई व्यक्ति इस बॉन्ड को ऑनलाइन खरीदता है तो उसे 50 रुपये का अतिरिक्त डिस्काउंट मिलेगा।

कौन कर सकता हैं निवेश?

इस बॉन्‍ड अविभाजित हिंदू परिवार (HUF), न्यासों, विश्वविद्यालयों और धर्म संस्थाएं निवेश कर सकते है। यदि कोई व्यक्ति चाहता है तो वह इस बॉन्‍ड के तहत एक साल में ज्यादा से ज्यादा 4 किलोग्राम सोना खरीद सकता है। वहीं कोई कंपनी या ट्रस्ट ज्यादा से ज्यादा 2 किलोग्राम तक का सोना खरीद सकता है।

कितना मिलेगा ब्याज?

आपको बता देंं कि इस गोल्ड बॉन्ड में निवेश करने पर आपको कम से कम 2.5 प्रतिशत का सालान ब्याज मिलेगा।  इसके साथ ही इसमें निवेश करने से आपको फिजिकल गोल्ड जैसे रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस गोल्ड बॉन्ड पर आप लोन की सुविधा भी ले सकते है।

ये भी पढ़ें: सिसोदिया का मोदी सरकार पर पलटवार, कहा- केजरीवाल को रोकना है इनका मकसद

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular