Monday, July 8, 2024
Homeबिजनेस/एजुकेशन/जॉब्सVande Bharat Express Train: टाटा तैयार कर रही ‘वंदे भारत एक्सप्रेस' की...

Vande Bharat Express Train:

देश की सबसे भरोसेमंद स्टील कंपनी यानि कि टाटा स्टील कंपनी भारतीय रेलवे में काम करने का जिम्मा उठाया है। टाटा स्टील कंपनी भारतीय रेलवे की अत्याधुनिक ट्रेन ‘वंदे भारत’ एक्सप्रेस में सीटे तैयार करने का काम करेगी। आपको बता दे कि ट्रेन में यह सीटे 180 डिग्री तक घूम सकेगी। इस काम की शुरूआत भारतीय रेल सितंबर माह से शुरू करेगी। हालाँकि यह देश में अपनी तरह की पहली सीटिंग सिस्टम सीट बनने वाली है।

145 करोड़ रुपये ऑर्डर

टाटा स्टील के वाइस प्रेसिडेंट का कहना है कि कंपनी को इस प्रोजेक्ट में 22 ट्रेनों के लिए सीटें मुहैया कराने का ऑर्डर मिला है। जिसको बनाने में करीब 145 करोड़ रुपये की लागत बैठ रही है।

180 डिग्री तक घूमेंगी सीटें

कंपनी के वाइस प्रेसिडेंट देवाशीष भट्टाचार्य ने कहा कि, ‘ये खास तौर पर डिजाइन की गई सीट है। जोकि 180 डिग्री तक घूम सकती हैं और इनमें विमानों की सीटों की तरह की सुविधाएं मुहैया कराई जाएँगी। यह ट्रेन सीट भारत में पहली सप्लाई है, इन सीटों की सप्लाई सितंबर माह से शुरू होगी और 12 महीनों में इसका काम पूरा किया जाएगा।

FRP पर बनेंगी सीटें

ट्रेनों के लिए तैयार की गईं यह सीट फाइबर रिइंफोर्स्ड पॉलिमर की बनाई जाएगी। यह सीटे सुविधाजनक होने के साथ यात्रियों की सुरक्षा बढ़ाने में भी योगदान देगी।

महाराष्ट्र में बना प्लांट

वाइस प्रेसिडेंट ने कहा कि टाटा स्टील सैंडविच पैनल बनाने के लिए महाराष्ट्र के खोपोली में एक नया प्लांट लगाया जा रहा है। बताया जा रहा है कि इसमें नीदरलैंड की एक कंपनी टेक्नोलॉजी पार्टनर के रूप में काम कर रही है। इस प्लांट में बनने वाले सैंडविच पैनलों का इस्तेमाल रेलवे और मेट्रो के कोच में इंटीरियर के लिए किया जाएगा।

ये भी पढ़े: एक्शन का ट्रिपल डोज देने के लिए जल्द आएगी सिंघम 3, इस दिन शुरू होगी शूटिंग

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular