होम / Tax on Pan Masala: GST काउंसिल की बैठक आज, इन चीजों पर बढ़ सकता टैक्स

Tax on Pan Masala: GST काउंसिल की बैठक आज, इन चीजों पर बढ़ सकता टैक्स

• LAST UPDATED : December 17, 2022
Tax on Pan Masala:

Tax on Pan Masala: आज गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स काउंसिल (GST Council) एक अहम बैठक करने वाला है। बता दें कि इस बैठक में टैक्स के प्रावधानों में स्पष्टता लाने और करीब एक दर्जन से ज्यादा नियमों में बदलाव पर विचार किया जा सकता है। इतना ही नहीं GST परिषद की इस बैठक में गुटखा, पान-मसाला जैसी चीजों पर टैक्स लगाने को लेकर भी विचार हो सकता है। बता दें कि GoM यानि की मंत्रियों के एक समूह ने गुटखा-पान को लेकर 38 फीसदी ‘विशिष्ट कर आधारित शुल्क’ लगाने का प्रस्ताव पेश किया है।

इस चीज में आएगी कमी 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि GST परिषद के मंत्रियों के एक समूह को टैक्स चोरी करने वाले इन चीजों पर कैपिसिटी के हिसाब से टैक्स लगाने को लेकर विचार करने को कहा गया था। जिसके बाद ओडिशा के वित्त मंत्री निरंजन पुजारी की अध्यक्षता में बनाई गई मंत्रियों की एक समिति ने अपनी रिपोर्ट पेश की। इस रिपोर्ट में 38 परसेंट टैक्स लगाने को कहा गया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, अगर इस प्रस्ताव को मंजूरी मिल जाती है तो इससे गुटखा-पान मसाला जैसी चीजों पर टैक्स चोरी रोकने में काफी मदद मिलेगी।

समिति ने रिपोर्ट में कहा

समिति ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि GoM ने तंबाकू, चिलम, पान मसाला और हुक्का जैसी वस्तुओं पर 38 फीसदी विशेष कर का प्रस्ताव किया है। जिससे इन वस्तुओं के रिटेल सेल प्राइस का 12 फीसदी से 69 परसेंट हो सकता है।

इतना लगा करेगा टैक्स

वहीं GoM के तरफ से पेश किया गया प्रस्ताव अगर पास हो जाता है तो टैक्स बढ़ जाएगा। मगर ये टैक्स कुल 2.34 रुपये के अंदर ही होगा। जिसका मतलब है कि मैन्युफैक्चर की तरफ से 2.06 रुपये, रिटेलर और डिस्ट्रीब्यूटर की तरफ से 0.28 रुपये टैक्स का भुगतान किया जाएगा।

ये भी पढ़ें: आफताब की जमानत याचिका पर कोर्ट ने दी अगली तारीख, कही ये बात

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox