Tuesday, July 9, 2024
Homeबिजनेस/एजुकेशन/जॉब्सTrain Fare Reduced: रेलवे की तरफ से तोहफा, AC क्लास का घटाया...

Train Fare Reduced:

Train Fare Reduced: भारतीय रेलवे से यात्रा करने वालों के लिए यह खबर राहत भरी होगी। आपको बता दे रेलवे ने एसी-3 इकनॉमी क्लास का किराया सस्ता कर दिया है। इसी के साथ बेडिंग रोल की पहले की तरह ही चलती रहेगी उसमें किसी प्रकार का कोई बदलाव नहीं किया गया है। जानकारी के लिए बता दे ट्रेन की एसी थ्री इकोनॉमी कोच में सफर करना पहले से आसान हो गया है। रेलवे बोर्ड की ओर से जारी किए गए सर्कुलर के अनुसार पुरानी व्यवस्थाओं को हटाने का फैसला लिया गया है

आज से ही फैसला होगा लागू

आपको बता दे आज बुधवार से ही इस फैसले को लागू किया जाएगा। दरअसल रेल अधिकारियों के अनुसार इस फैसले के तहत ऑनलाइन और काउंटर से टिकट लेने वाले यात्रियों को प्री बुक की गई टिकट का अतिरिक्त पैसा वापस किया जाएगा।

सामान्य एसी-3 से कम हुआ एसी-3 इकोनॉमी क्लास का किराया

आपको बता दे नए आदेश के अनुसार इकनॉमी क्लास का किराया, सामान्य एसी-3 से कम किया गया है। हालांकि पिछले साल रेलवे बोर्ड ने एक सर्कुलर जारी किया था, जिसमें एसी थ्री इकोनॉमी कोच और एसी थ्री कोच का किराया बराबर कर दिया था। बता दे नए सर्कुलर के मुताबिक किराया कम होने के साथ ही इकोनॉमी कोच में पहले ही तरफ कंबल और चादर देने की व्यवस्था लागू रहेगी।

80 होती एसी थ्री इकोनॉमी में बर्थ की संख्या 

आपको बता दे रेल आधिकारियों के अनुसार एसी थ्री कोच में बर्थ की संख्या 72 होती है, जबकि सही देखा जाए तो एसी थ्री इकोनॉमी में बर्थ की संख्या 80 होती है। दरअसल ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि एसी थ्री कोच की अपेक्षा एसी थ्री इकोनॉमी कोच के बर्थ की चौड़ाई कम होती है। यही वजह है कि इससे रेलवे ने ‘इकनॉमी’ एसी-3 कोच से पहले ही साल में 231 करोड़ रुपये की कमाई की थी। आंकड़ों के मुताबिक केवल अप्रैल-अगस्त, 2022 के दौरान इस इकनॉमी कोच से 15 लाख लोगों ने यात्रा की और इससे 177 करोड़ रुपये की कमाई हुई थी।

कमाई पर नहीं होगा कोई असर

आपको बता दे इससे ये भी साफ है कि इन कोच की शुरूआत से सामान्य एसी-3 श्रेणी से होने वाली कमाई पर कोई असर नहीं पड़ा। इसलिए रेलवे ने अब एसी थ्री इकोनॉमी का किराया और कम कर दिया है।

 

ये भी पढ़े: इस दिन सिनेमाघरों में ‘बवाल’ देगी दस्तक, रिलीज डेट की हुई अनाउंसमेंट

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular