होम / UGC News: UGC के सचिव ने देश के सभी यूनिवर्सिटी, कॉलेजों को लिखा पत्र, यहा पढ़े पूरी खबर

UGC News: UGC के सचिव ने देश के सभी यूनिवर्सिटी, कॉलेजों को लिखा पत्र, यहा पढ़े पूरी खबर

• LAST UPDATED : October 13, 2022
UGC News:

UGC News: इन दिनों यूनिवर्सिटी अनुदान आयोग (UGC) शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए कई तरह की योजना पर काम कर रहा है। इस लक्ष्य को बढ़ावा देने के लिए UGC ने हाल ही में एक फैसला सुनाया हैं UGC ने सभी उच्च शैक्षणिक संस्थानों और उनसे संबद्ध कॉलेजों/संस्थानों से स्कूलीवाले विद्यांजलि कार्यक्रम के बारे में छात्रों और कर्मचारियों को जानकारी देने के लिए कहा है।

UGC के सचिव ने लिखा पत्र 

12 अक्टूबर को UGC के सचिव पीके ठाकुर ने देश के सभी यूनिवर्सिटी, कॉलेजों/संस्थाओं को पत्र लिखकर कहा गया कि शिक्षा मंत्रालय के स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग ने पिछले वर्ष विद्यांजलि ऑनलाइन पोर्टल शुरू किया था। विद्यांजलि एक अनोखा स्कूल स्वयंसेवा प्रबंधन कार्यक्रम है, जो समुदायों और संगठनों को देश के शहरी और ग्रामीण इलाकों में स्कूलों से जुड़ने का अवसर प्रदान करता है।

स्वयंसेवा और सामुदायिक भागीदारी को देता बढ़ावा

पीके ठाकुर ने पत्र में आगे लिखा कि विद्यांजलि की संकल्पना राष्ट्रीय शिक्षा नीति की भावना के अनुरूप की गई है।  यह देश में शिक्षा प्रणाली में बदलाव लाने के लिये स्वयंसेवा और सामुदायिक भागीदारी को बढ़ावा देती है। इसका मकसद स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाना और निजी क्षेत्र की भागीदारी से सरकार और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में आधारभूत ढांचे को मजबूत बनाना है।

ये भी पढ़े: इस माह से हर महीनें दौड़ेंगी दो वंदेभारत ट्रेन, पीएम मोदी ने चौथी वंदेभारत ट्रेन को दिखाई झंडी

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox