होम / UGC News: UGC ने छात्रों को दिया तोहफा, अब एक साथ कर सकेंगे दो डिग्री प्रोगाम्स की पढ़ाई

UGC News: UGC ने छात्रों को दिया तोहफा, अब एक साथ कर सकेंगे दो डिग्री प्रोगाम्स की पढ़ाई

• LAST UPDATED : October 1, 2022
UGC News:

यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले छात्रों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। यूजीसी (UGC) एडवांस में ही छात्रों को दिवाली का तोहफा दें रही हैं। इस तोहफे में UGC छात्रों को एक साथ दो डिग्री प्रोग्राम्स में एडमिशन लेनें का मौका दे रही हैं। दरअसल, UGC का ये नियम कुछ समय पहले ही जारी हो गया था पर इसे लेकर गाइडलाइंस हाल ही में जारी की गई हैं। इसके साथ ही दोनो डिग्री प्रोग्राम्स में फिजिकली इनरोल कराया जा सकता है यानी एक प्रोग्राम का डिस्टेंस मोड होना जरूरी नहीं है।

UGC ने इन प्रस्तावों को भी दी मंजूरी

आपको बता दें कि UGC ने ना केवल दो डिग्री प्रोग्राम ब्लकि प्रोफेसर ऑफ प्रैक्टिस, पीएचडी और विदेशी छात्रों के लिए अतिरिक्त सीटों पर दाखिले का प्रस्ताव को भी मंजूरी दी हैं। इसी के आधार पर UGC ने शुक्रवार को इसकी गाइडलाइन जारी कर यूनिवर्सिटी और राज्यों को भेज दी है।

यूनिवर्सिटी में होगें वैधानिक बदलाव 

इसके साथ ही UGC ने यूनिवर्सिटी में एक साथ दो डिग्री प्रोग्राम करने के लिए छात्रों की सुविधा के लिए वैधानिक बदलाव के लिए भी कहा है। प्रो. एम जगदीश कुमार ने बताया कि इसमें उच्च शिक्षण संस्थानों से अनुरोध किया गया है कि वे अपने संविधिक निकायों के माध्यम से छात्रों को एक साथ दो शैक्षणिक कार्यक्रमों को आगे बढ़ाने की अनुमति देने के लिए सिस्टम तैयार करें।

जल्दी लागू हो योजना – UGC सचिव

UGC के सचिव प्रो. रजनीश जैन की ओर से पत्र भेजा गया है और ये अनुरोध किया गया है कि छात्रों की सुविधा और हित के लिए इस योजना को जल्द से जल्द लागू किया जाए। नए नियमों के तहत छात्र अब फिजिकल मोड में दो डिग्री प्रोग्राम्स में एडमिशन ले सकेंगे और उन्हें आगे बढ़ा सकेंगे। केवल उन्हें ये देखना होगा कि एक डिग्री प्रोग्राम की क्लास दूसरे डिग्री प्रोग्राम की क्लास के बीच में न आए।

ये भी पढ़ें: जेएनयू में इस दिन से शुरू हो रही पहले सेमेस्टर की क्लास, पढ़ें पूरी खबर

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox