Friday, July 5, 2024
Homeकाम की बातUmpire: अंपायर कैसे बनें, इस काम के लिए आपको कितना पैसा मिलता...

Umpire: अंपायर कैसे बनें, इस काम के लिए आपको कितना पैसा मिलता है?

India News(इंडिया न्यूज़), Umpire: क्रिकेट मैच में अंपायर की भूमिका अहम होती है। अगर आप इस क्षेत्र में आना चाहते हैं तो खेल की गहरी जानकारी के साथ-साथ फिटनेस भी बहुत जरूरी है। ऐसे करें इस फील्ड में प्रवेश। अपने स्थानीय क्रिकेट संघ द्वारा आयोजित कई परीक्षणों से शुरुआत करें। सबसे पहले लिखित परीक्षा होती है। जो लोग इसे पास कर लेते हैं वे अगले चरण यानी व्यावहारिक और मौखिक परीक्षा के लिए जाते हैं। इनके लिए अपने स्थानीय राज्य क्रिकेट एसोसिएशन के संपर्क में रहें और समय-समय पर रिक्तियों के बारे में जानकारी लेते रहें। वैकेंसी निकलने पर आवेदन करें। इसकी शुरुआत चयन परीक्षा से होती है।

प्रवेश के लिए क्रिकेट खेलना जरूरी नहीं

इस क्षेत्र में प्रवेश के लिए क्रिकेट खेलना जरूरी नहीं है बल्कि आपको क्रिकेट के सभी नियमों आदि की गहरी जानकारी होनी चाहिए। राज्य स्तर पर चयन कोर्स पूरा होने के बाद आपको एक सर्टिफिकेट मिलता है, जिसके बाद आप उच्च स्तर पर आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद आप बीसीसीआई में अंपायरिंग के लिए आवेदन कर सकते हैं। पहले राज्य या उससे भी छोटे स्तर पर अंपायरिंग करके अनुभव और व्यावहारिक ज्ञान इकट्ठा करें और फिर आगे बढ़ें। बीसीसीआई में चयन के लिए टेस्ट देना होगा। एक लेवल प्रोग्राम पास करने के बाद ही अगले लेवल की परीक्षा में भाग लेने का मौका मिलता है। इसमें सैद्धांतिक परीक्षाओं से लेकर पुनश्चर्या पाठ्यक्रमों तक सब कुछ शामिल है। पहले बीसीसीआई के सभी चरणों से गुजरें और फिर अंपायरिंग करें।

आईपीएल के एक सीजन में 40 लाख रुपये तक की कमाई

इसके बाद अंतरराष्ट्रीय मैचों में अंपायरिंग का रास्ता खुल जाता है। घंटों खड़े रहने के अलावा अवलोकन शक्ति अच्छी होनी चाहिए। वेतन मैच, लेवल और अनुभव के अनुसार दिया जाता है। शुरुआत में आईपीएल के एक सीजन में प्रतिदिन 40 हजार रुपये से लेकर 40 लाख रुपये तक की कमाई हो सकती है।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular