Friday, July 5, 2024
Homeबिजनेस/एजुकेशन/जॉब्सUnion Budget 2023: बजट में क्या हुआ सस्ता और क्या महंगा? यहां...

Union Budget 2023: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद भवन में देश का बजट पेश कर दिया है। इस दौरान उन्होनें भारतीय अर्थव्यवस्था को चमकता सितारा बताया है। वहीं दूसरी ओर उन्होनें पैन कार्ड को राष्ट्रीय पहचान पत्र के तौर पर इस्तेमाल करने का एलान किया है।

सरकार का गरीबों को बड़ा तोहफा  

इतना ही नहीं वित्त मंत्री ने गरीब खाद्यान्न योजना को अगले एक साल के लिए बढ़ा दिया है। इसके आगे उन्होनें 2014 से सरकार के नागरिकों की जीवन प्रत्याशा के लिए किए गए सभी प्रयासों को बेहतर घोषित किया। बता दें कि इस बजट से लोगों की प्रति व्यक्ति आय दोगुनी से अधिक बढ़कर 1.97 लाख रुपये हो गई है।

पांचवी अर्थव्यवस्था बना भारत

वित्त मंत्री ने कहा कि इन 9 वर्षों में भारतीय अर्थव्यवस्था आकार में दसवें पायदान से पांचवें पायदान पर पहुंच गई है। बजट में वित्त मंत्री ने युवा उद्यमियों द्वारा कृषि-स्टार्टअप को प्रोत्साहित करने का एलान किया साथ ही पर्यटन को बढ़ावा देने की बात कही।

क्या सस्ता, क्या महंगा? 

आपकी जानकारी के लिए बता दें इस बजट से साइकिल, खिलौने, इलेक्ट्रिक वाहन और ऑटोमोबाइल सस्ते हो गए हैं। इसी के साथ देश में बनाए गए मोबाइल भी सस्ते होने की बात कही गई है। वहीं बात करें महंगे आइटम की तो कुछ मोबाइल फोन, चिमनी, सिगरेट, सोना, चांदी, कैमरे के लैंस और प्लेटिनम महंगा होगा।

ये भी पढ़ें: सालाना 7 लाख रुपये कमाने वालों को नहीं देना होगा कोई टैक्स

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular