Monday, July 1, 2024
HomeTechUPI Money Transfer Limit: एक दिन में UPI से कितना पैसा कर...

UPI Money Transfer Limit:

UPI Money Transfer Limit: आज के समय में यूपीआई की मदद से पैसा ट्रांसफर करना बहुत आसान हो गया है। अब किसी को भी पैसे ट्रांसफर करने में दिक्कत नहीं होती है। कोई भी UPI की मदद से क्यूआर कोड स्कैन कर के एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसा ट्रांसफर कर सकता है। आपको बता दे Paytm, PhonePe और Google Pay जैसे ऐप का इस्तेमाल करके छोटे से लेकर बड़े अमाउंट तक ट्रांसफर किया जा सकता है। बता दे अगर आप भी UPI से पैसा ट्रांसफर करने के​ लिए इन ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो एक दिन में कितना पैसा ट्रांसफर कर सकते है इसके बारे में जान लेना चाहिए।

जानिए अधिकतम पैसा ट्रांसफर करने की लिमिट 

आपको बता दे नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया के मुताबिक, एक व्यक्ति एक दिन में ​1 लाख रुपये UPI से ट्रांसफर कर सकता हैं। गूगल पे, Paytm और PhonePe का इस्तेमाल ज्यादातर लोग यूपीआई ट्रांसफर के लिए कर रहे हैं पर इन प्लेटफॉर्म पर भी मैक्सिमम ट्रांसफर की लिमिट तय की गई है।

अमेजन पे (Amazon Pay) 

अमेजन पे यूपीआई से एक दिन के दौरान 1 लाख से अधिक अमाउंट ट्रांसफर करने की अनुमति नहीं देता है, लेकिन Amazon Pay पर रजिस्ट्रेशन करने के पहले 24 घंटों के लिए अधिकतम सीमा 5,000 रुपये निर्धारित की गई है।

गूगल पे (Google Pay)

अमेजन पे की तरह ही आप गूगल पे पर भी 1 लाख रुपये से अधिक अकाउंट ट्रांसफर नहीं कर सकते हैं। इसके अलावा, इसपर एक दिन में 10 से अधिक बार ट्रांजेक्शन करने की अनुमति भी नहीं दी गई है। यह सभी यूपीआई यूजर्स पर लागू होगा।

फोनपे (PhonePe)

फोन पे के तहत भी यूजर्स 1 लाख रुपये तक का अमाउंट शेयर कर सकता है। यह लिमिट बैंक अकाउंट और व्यक्ति के इस्तेमाल पर भी निर्भर करता है।

पेटीएम (Paytm)

पेटीएम की मदद से 1 लाख रुपये तक की अधिकतम अमाउंट ट्रांसफर की जा सकती है। पेटीएम एक घंटे में 20,000 रुपये ट्रांसफर करने की अ​नुमति देता है। साथ ही अधिकतम 5 बार हर घंटे और दिनभर में 20 ट्रांजेक्शन पेटीएम यूपीआई की मदद से किया जा सकता है। डेली यूपीआई लिमिट यूजर्स के बैंक और अकाउंट पर भी निर्भर करता है।

 

ये भी पढ़े: भारत के इन शहरों में डोनाल्ड ट्रंप करेंगे निवेश, जानिए क्या है उनका इन्वेस्टमेंट प्लान

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular