Friday, July 5, 2024
Homeबिजनेस/एजुकेशन/जॉब्सUPI Payment Limit: यूपीआई से एक दिन में इतनी राशि की जा...

UPI Payment Limit: पिछले कुछ सालों में देश में लगभग हर व्यक्ति UPI पेमेंट सिस्टम का इस्तेमाल करने लगा है। साल 2016 में नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने एक नए पेमेंट सिस्टम की शुरूआत की था। इस सिस्टम का नाम UPI है। NPCI के आंकड़ों के अनुसार हर दिन भारत में 20 करोड़ से ज्यादा यूपीआई ट्रांजैक्शन होते हैं। UPI में IMPS सिस्टम का इस्तेमाल होता है जिसके द्वारा आप कुछ ही मिनटों में एक खाते से दूसरे खाते में आसानी से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। यूपीआई पेमेंट (UPI Payment) करने के लिए आपको किसी प्रकार के शुल्क का भुगतान नहीं करना पड़ता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि NPCI ने एक दिन में यूपीआई के द्वारा पेमेंट की एक लिमिट तय की गई है। तो आइए जानते हैं एक दिन में आप कितने पैसों का ट्रांजैक्शन यूपीआई से कर सकते हैं।

NPCI ने तय की यह तीन लिमिट
  • पहली लिमिट यह है कि कितनी अधिकतम राशि की लेनदेन आप कर सकते हैं।
  • एक बार में आप कितने पैसों का अदान-प्रदान कर सकते हैं।
  • एक दिन में कितनी कुल ट्रांजैक्शन कि जा सकती हैं।
BHIM UPI से लेन-देन की लिमिट-

यूपीआई का यूज करके आप 24 घंटे में कभी भी पैसे की लेनदेन कर सकते हैं। अगर आप यूपीआई इस्तेमाल करते हैं तो आप एक दिन में ज्यादा से ज्यादा 2 लाख रुपये की लेनदेन कर सकते हैं। वहीं अगर आप BHIM UPI ऐप यूज करते हैं तो आप अधिकतम 1 लाख रुपये तक की लेन देन ही कर सकते हैं।

बैंकों के अनुसार UPI लिमिट

बता दें कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया अपने ग्राहकों को यूपीआई से एक दिन में 1 लाख रुपये ट्रांसफर करने की परमिशन देता है। इसके साथ पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank), बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda), आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank), एक्सिस बैंक (Axis Bank), एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) के ग्राहक भी एक दिन में 1 लाख रुपये की ही लेनदेन यूपीआई से कर सकते हैं। इसके अलावा HDFC बैंक, आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहक एक दिन में ज्यादा से ज्यादा 10 ट्रांजैक्शन यूपीआई के द्वारा कर सकते हैं। वहीं गूगल पे के यूजर्स एक दिन में सिर्फ 25,000 रुपये तक की राशि यूपीआई से ट्रांसफर कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: द कपिल शर्मा शो का प्रोमो आया सामने, सृष्टि रोड़े के साथ फ्लर्ट करते आए नजर

 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular