Saturday, July 6, 2024
Homeबिजनेस/एजुकेशन/जॉब्सUPI Payment: अब बिना इंटरनेट भी हो सकता UPI से बिजली बिल...
UPI Payment:

UPI Payment: बदलते वक्त के साथ लोग भी अब बदलने लगे हैं। उन्हीं में से एक बदलाव पेमेंट सिस्टम में देखने को मिला है। आज के समय में देशभर में करोड़ों लोग UPI पेमेंट इंटरफेस का इस्तेमाल करते हैं। इसके जरिए आप घर बैठे केवल एक स्कैन के जरिए एक खाते से दूसरे खाते में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। इस ऐप्स को ऑपरेट करने के लिए इंटरनेट की आवश्यकता पड़ती है, लेकिन आज भी देश की बड़ी आबादी गांवों में रहती है वहां इंटरनेट कनेक्शन बहुत स्लो होता है।

अब बिना इंटरनेट के भी कर सकते पेमेंट

जो यूजर्स इंटरनेट इस्तेमाल नहीं करते है और फीचर फोन का इस्तेमाल करते हैं वह बिना इंटरनेट के भी UPI पेमेंट कर सकते हैं। जी हां बिना इंटरनेट वाले यूजर्स को 123PAY UPI सर्विस का इस्तेमाल करना होगा, NPCI का कहना है कि वह 123PAY UPI सर्विस पर 70 से अधिक बिजली बोर्ड की सर्विस को उपलब्ध करती है। यह पेमेंट भारत बिल पेमेंट सिस्टम (BBPS) और 123PAY सर्विस के जरिए होते हैं। फीचर फोन यूजर्स सिर्फ एक कॉल के जरिए अपने पेमेंट कर सकते हैं।

इस तरह करें बिल पेमेंट

इसके लिए सबसे पहले आपको अपने फीचर फोन से 080-4516-3666 या 6366 200 200 पर कॉल करना है। इसके बाद आपको बिजली बिल पेमेंट का ऑप्शन चुनना होगा। इसके बाद उस बिजली बोर्ड का चुनाव होगा जहां आपको बिल का पेमेंट करनी है। फिर आपके कस्टमर नंबर आईडी पूछी जाएगी जिसे आपको फिल करना होगा।
जिसके बाद आपको पता चलेगा कि आपको कितने बिल का पेमेंट करना है। आगे पेमेंट प्रोसेस को पूरा करने के लिए आप यहां पर पिन डालें। इसके बाद आपके खाते से पैसे कटकर बिजली का बिल जमा हो जाएगा।

ये भी पढ़ें: कल सुबह ब्लू लाइन पर देर से चलेगी मेट्रो, DMRC ने ट्वीट कर दी जानकारी

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular