Friday, July 5, 2024
Homeबिजनेस/एजुकेशन/जॉब्सVande Bharat Train: अगर वंदेभारत ट्रेन से करना है सफर तो जानें...

Vande Bharat Train: अगर आप वंदेभारत ट्रेन से सफर का प्लान बना रहे हैं तो ये एक बार यह खबर आपको जरूर पढ़नी चाहिए। क्योंकि यदि आपने इस ट्रेन में नॅानवेज खाया तो आपके लिए मुश्किल हो सकती है। ताजा जानकारी के अनुसार IRCTC ने वंदेभारत ट्रेन में नॅानवेज खाने और ले जाने दोनों पर रोक लगा दी है। यही नहीं इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन ने सात्विक काउंसिल ऑफ इंडिया के साथ इसका समझौता भी किया है।

वंदे भारत बनेगी देश की सात्विक ट्रेन

आपको बता दें कि इस बदलाव के साथ यह दिल्ली-कटरा वंदे भारत ट्रेन देश की पहली सात्विक ट्रेन भी बन जाएगी। जिसमें सिर्फ हाइजैनिक और वैजेटेरियन खाना खाया और ले जाया जा सकेगा। धीरे-धीरे धार्मिक स्‍थानों को जाने वाली अन्‍य ट्रेनों को भी सात्विक बनाया जाएगा, क्‍योंकि इन ट्रेनों में सफर करने वाले यात्री ऐसे होते हैं, जो पूरी तरह से सात्विक खाना पसंद करते हैं।

सभी पहलुओं पर किया गया गौर 

आपको बता दें कि दिल्ली-कटरा वंदे भारत को सात्विक ट्रेन का प्रमाणपत्र देने से पहले कई पहलुओं पर गौर किया गया। सात्विक काउंसिल ऑफ इंडिया ने कई राउंड जांच की और उसके बाद सभी प्रक्रिया पूरी होने के बाद ट्रेन को सात्विक सर्टिफिकेट दिया गया। सात्विक काउंसिल ऑफ इंडिया और इंडियन रेलवे की अन्य कई ट्रेनों को भी सात्विक कराने की बात चल रही है, लेकिन अभी तक सिर्फ वंदेभारत ट्रेन को ही सर्टिफिकेट दिया गया है।

 

ये भी पढ़े: कुलदीप बिश्नोई ने थामा भाजपा का हाथ, CM खट्टर की मौजूदगी में थामा पार्टी का दामन

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular