होम / UP PCS में कौन सी रैंक लाने पर मिलता है SDM, DSP और BDO पद? यहां जानें

UP PCS में कौन सी रैंक लाने पर मिलता है SDM, DSP और BDO पद? यहां जानें

• LAST UPDATED : December 27, 2023

India News (इंडिया न्यूज़) UP PCS : उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने पीसीएस 2023 का साक्षात्कार कार्यक्रम जारी कर दिया है। साक्षात्कार 8 जनवरी 2024 से शुरू होगा और 12 जनवरी 2024 तक चलेगा। केवल उन्हीं अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए बुलाया गया है जिन्होंने मुख्य परीक्षा उत्तीर्ण की है। अंतिम चयन साक्षात्कार में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा । ऐसे में इंटरव्यू के लिए जाने वाले उम्मीदवारों को यह जरूर पता होना चाहिए कि एसडीएम, बीडीओ और अन्य के लिए कितने पद खाली हैं।

SDM पद की सबसे ज्यादा डिमांड

यूपी PSC में SDM यानी सब डिस्ट्रिक्ट ऑफिसर के पद की सबसे ज्यादा डिमांड है। उसके बाद आते हैं DSP यानी पुलिस उपाधीक्षक और फिर आते हैं बीडीओ (प्रखंड विकास अधिकारी) यानी खंड विकास अधिकारी । इस बार आयोग यूपी PCS के कुल 254 पद भरेगा। इंटरव्यू दो पालियों में होगा । पहला सत्र सुबह 9 बजे से और दूसरा सत्र दोपहर 1 बजे से शुरू होगा ।

इतने रैंक पर मिलता है SDM का पद

SDM बनने के लिए मेरिट में रैंक 20 से कम होनी चाहिए। यह यूपी PCS का सबसे बड़ा पद है। 2022 में सामान्य वर्ग के लिए कटऑफ 940/912 होगी। ओबीसी वर्ग को 912/890 अंक और एससी वर्ग को 893/874 अंक मिले। इंटरव्यू के बाद मेरिट तैयार की जाती है और उसके अनुसार उम्मीदवार को पद आवंटित किया जाता है। कटऑफ और मेरिट पदों की संख्या पर भी निर्भर करती है।

इन्हें मिलता है BDO का पद

अगर बात करें BDO पद की तो यह पद 70 से 100 रैंक के बीच उपलब्ध होता है। 2022 में, बीडीओ पद के लिए कटऑफ सामान्य श्रेणी के लिए 897/882, ओबीसी के लिए 869/859 और एससी के लिए 866/838 हो जाती है।

DSP बनने के लिए इतने रैंक लाना अनिवार्य

डीएसपी यानी पुलिस उपाधीक्षक अभ्यर्थियों के बीच भी इस पद की काफी मांग है । यह पद उच्च रैंक वाले उम्मीदवारों के लिए भी उपलब्ध नहीं है। पीसीएस 2022 में डीएसपी पद की रैंक सामान्य के लिए 912/886, ओबीसी के लिए 883/860 और एससी के लिए 872/833 थी।

आपको बता दें कि इन पदों के अलावा सब रजिस्ट्रार, असिस्टेंट लेबर कमिश्नर, असिस्टेंट कंट्रोलर ऑफ लीगल मेजरमेंट्स (ग्रेड-II), टेक्निकल असिस्टेंट (जियोलॉजी), लॉ ऑफिसर, टेक्निकल असिस्टेंट (जियोफिजिक्स), टैक्स असेसमेंट ऑफिसर, डिप्टी। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग पीसीएस परीक्षा के माध्यम से पुलिस अधीक्षक, जेल अधीक्षक, जिला कमांडेंट होम गार्ड, एक्साइज इंस्पेक्टर और कई अन्य पदों पर भी नियुक्तियां करता है।

ALSO READ ; दिल्ली में मिला कोरोना के नए वैरिएंट JN.1 का पहला केस, जीनोम सीक्वेंसिंग में चला मालूम

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox