Monday, July 15, 2024
Homeबिजनेस/एजुकेशन/जॉब्सWork From Home: आईटी कर्मचारियों को बड़ी राहत, 2023 तक घर से...

Work From Home: आईटी सेक्टर से जुड़े कर्मचारियों के लिए एक राहत भरी खबर सामने आई है। जो कर्मचारी कोरोना काल से IT कंपनी के लिए घर से काम कर रहे हैं, उन्हें अब साल 2023 तक घर से काम करने की अनुमति दे दी गई है। केंद्र सरकार ने स्पेशल इकोनॉमिक जोन्स यानी SEZ नियमों में संशोधन किया है। इसके बाद मौजूद आईटी यूनिट्स के कर्मचारियों को दिसंबर, 2023 तक वर्क फ्रॉम होम की अनुमति दे दी गई है। इसका एलान सरकार ने कर दिया है।

जारी हुआ ये नोटिफिकेशन 

केंद्र सरकार के वाणिज्य मंत्रालय ने इसे लेकर एक नोटिफिकेशन भी जारी किया है। इसमें कहा गया है कि एक यूनिट अपने कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम या स्पेशल इकोनॉमिक जोन्स के बाहर किसी भी जगह से काम करने की परमिशन दे सकती है। स्पेशल इकोनॉमिक जोन्स में आईटी/आईटीईएस यूनिट्स को सरकार ने अपने कर्मचारियों को 31 दिसंबर, 2023 तक कुछ शर्तों के साथ वर्क फ्रॉम होम की परमिशन दे दी है।

इन्हें देनी होगी सूचना

देश में इस फैसले का फायदा उन कर्मचारियों को मिलेगा, जो अस्थायी रूप से अक्षम हैं, ट्रैवल कर रहे हैं और ऑफिस से दूर काम करते हैं। वहीं, इसे लेकर सेज यूनिट (SEZ Unit) के ओनर्स को संबंधित जोन के डेवलपमेंट कमिश्नर को सूचना देनी होगी और अपने स्वीकृति पत्र के तहत परिसरों से परिचालन जारी रखने की जरूरत होगी। घर से काम करने की परमिशन मांगने वाली यूनिट्स WFH शुरू होने की डेट पर या उससे पहले ईमेल से सूचना दे सकती हैं।

कर्मचारियों की बनान होगी लिस्ट 

नोटिफिकेशन में कह गया है कि इन यूनिट को उन कर्मचारियों की लिस्ट जमा करने की जरूरत नहीं है, जिन्हें वर्क फ्रॉम होम या जोन से बाहर किसी स्थान पर काम करने की इजाजत दी गई है। हालांकि उन्हें यूनिट के अंदर इसकी लिस्ट रखनी होगी। कंपनी को तैयार होने वाले उत्पादों या सेवाओं से होने वाले एक्सपोर्ट रेवेन्यू की पूरी जानकारी रखनी होगी।

ये भी पढ़ें: हिमांशी खुराना ने किया सबको हैरान, ‘बिग बॉस’ के बाद डिप्रेशन में चले जाने की कही बात

 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular