Sunday, July 7, 2024
Homeबड़ी खबरIsrael-Hamas War : इजरायल में हैं कई बड़ी भारतीय कंपन‍ियों का बिजनेस,...
India news (इंडिया न्यूज़) : हमास और इजरायल के बीच चल रही जंग से दलाल स्‍ट्रीज समेत दुन‍ियाभर के शेयर बाजार में उठा-पटक की स्‍थ‍ित‍ि उतपन्न हो गई है। राहत भरी खबर यह है कि सोमवार की ग‍िरावट के बाद भारतीय शेयर बाजार में मंगलवार को फिर से तेजी देखी गई। दोनों देशों के नीच चल रहे घमासान के बीच इजरायल में काम करने वाली भारतीय कंपन‍ियों पर ध्‍यान जाना स्‍वभाव‍िक है। क्योंकि इजरायल में हाइफा पोर्ट का मालिकाना हक रखने वाली अडानी पोर्ट्स के शेयर में सोमवार को ग‍िरावट देखने को मिली।

इन कंपनियों के शेयर में आई गिरावट

सामने आई रिपोर्ट के मुताबिक, युद्ध के बीच हाइफा पोर्ट के बाद इजरायल की टैरो फार्मास्युटिकल में ज्यादातर हिस्सेदारी रखने वाली सन फार्मास्युटिकल के भी शेयर करीब 2% गिर गए। वहीं, जेनेरिक दवा निर्माता डॉ. रेड्डीज और ल्यूपिन भी तेल अवीव स्थित टेवा फार्मास्युटिकल क‍िसी संभावित असर के कारण निवेशक भी इस युद्ध पर नजर बनाए हुए हैं।

इन कंपनियों का इजरायली कनेक्शन

ब्लूमबर्ग के डाटा के मुताबिक, खनन कंपनी एनएमडीसी और ज्वैलर्स कल्याण ज्वैलर्स और टाइटन का इजरायली कनेक्शन है। इसके अलावा टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, विप्रो, टेक महिंद्रा और इंफोसिस जैसी द‍िग्‍गज आईटी कंपनियों के अलावा, एसबीआई और लार्सन एंड टुब्रो (L&T) का भी इजरायल में कारोबार है। इन 14 भारतीय शेयर के अलावा मध्य पूर्व में युद्ध का ऑयल मार्केट‍िंग कंपनियों पर न‍िगेट‍िव असर पड़ रहा है। बता दें, र‍िटेल विक्रेताओं को इस साल विधानसभा चुनाव और अगले साल होने वाले लोकसभा चुनावों से पहले क्रूड ऑयल की कीमत में बढ़ोतरी का सामना करने में मुश्‍क‍िल होगी।

also read ; Israel Hamas War : कांग्रेस द्वारा फलस्तीन के समर्थन करने पर जमकर बरसे मनोज तिवारी

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular