Thursday, July 4, 2024
Homeबिजनेस/एजुकेशन/जॉब्सIncome Tax Return वेरिफाई होने के बावजूद अभी तक नहीं आया रिफंड,...
India News (इंडिया न्यूज़) : इनकम टैक्स रिटर्न यानी ITR दाखिल करने की अंतिम तारीख काफी समय पहले बीत चुकी है। हालांकि, कई टैक्स पेयर अभी भी अपने रिटर्न के प्रोसेसिंग का इंतजार कर रहे हैं, ताकि उनका रिटर्न वापस आ सके। बता दें, टैक्स रिटर्न दाखिल करने के विभिन्न चरणों में रिटर्न दाखिल करना, वेरिफाई करना और उसके बाद रिटर्न की प्रोसेसिंग करना शामिल है। एक बार यह हो जाने के बाद, टैक्सपेयर्स टैक्स फाइलिंग पोर्टल में ‘प्रोसेसिंग कंप्लीशन’ की नोटिफिकेशन देख सकते हैं।
अगर आप भी ITR रिफंड का इंतजार कर रहे हैं और अभी तक रिफंड नहीं आया है तो कुछ कारण हो सकता है, जिसकी वजह से रिफंड नहीं आ रहा है। इस आर्टिकल में हम उन वजह के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जिसकी वजह से आपका रिफंड ना आया हो। बता दें, रिफंड ना आने का एक सबसे बड़ा कारण हो सकता है कि जो आपने रिटर्न में जानकारी जमा की है वह फॉर्म 26AS या AIS से मैच नहीं हो रहा हो।

इस वजह से नहीं आ रहा रिफंड

इसका सीधा मतलब यह है कि अगर आपने ITR में कुछ और राशि घोषित की है और AIS दस्तावेज और ज्यादा या कम राशि का दावा करते हैं तो आपका ITR अटक सकता है,इसके लिए आपको दोबारा से आईटीआर भरना होगा।
वहीं,अगर आपने कम टैक्स का भुगतान किया है और ITR भर दिया है तो आयकर विभाग की ओर से आपको नोटिस भेजा जाएगा और पूरा भुगतान करने के लिए कहा जाएगा। साथ ही सही राशि घोषित करने के लिए कहेगा। तब आप संशोधित ITR भरकर आप रिफंड पा सकते हैं।

कब होगा प्रोसेसिंग

बता दें, जब तक रिटर्न में सभी जानकारी सही नहीं भरी जाती और उसे वेरीफाई नहीं कराया जाता है। तब तक आयकर विभाग आपके रिटर्न को प्रोसेस नहीं करेगा, इसका मतलब यह है कि आपको रिफंड आने में और देरी होगी। ऐसे में ये काम आपको जल्द से जल्द निपटाना होगा।

also read ; दिल्ली-एनसीआर में महसूस किए गए भूकंप के झटके

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular