Sunday, July 7, 2024
Homeकोरोना अपडेटअलर्ट! स्वाद-गंध ही नहीं आवाज भी छीन सकता है कोरोना, सामने आया...

अलर्ट! स्वाद-गंध ही नहीं आवाज भी छीन सकता है कोरोना, सामने आया हैरान करने वाला मामला

India News (इंडिया न्यूज़),Corona And Vocal Cord: कोरोना संक्रमण की वजह से अब तक कई तरह की गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं सामने आई हैं। जिसने वैज्ञानिकों की चिंता बढ़ा दी थी। वहीँ, एक बार फिर से कोरोना का खतरा वैश्विक स्तर पर तेजी से बढ़ता हुआ देखने को मिल रहा है। वह है ओमिक्रॉन का नया सब-वैरिएंट JN.1, इस वैरिएंट के मामले भारत सहित कई देशों में देखने को मिल रहे हैं। इन सभी के बीच एक नई रिसर्च में वैज्ञानिकों ने जानकारी दी है कि कोरोना का इन्फेक्शन स्वाद और गंध के बाद अब गले की आवाज भी छीन सकता है। आइए जानते हैं क्या बताया गया है इस स्टडी में…

आवाज के लिए कितना खतरनाक है कोरोना वायरस

सामने आई रिपोर्ट के अनुसार, जर्नल पीडियाट्रिक में Bilateral vocal cord paralysis requiring long term tracheostomy after SARS-CoV-2 infection नाम से एक रिसर्च प्रकाशित की गई है। यह रिसर्च बताती है कि कोरोना के कारण सिर्फ स्वाद और गंध ही नहीं, गले की आवाज भी जा सकती है। इसे वोकल कॉर्ड पैरालिसिस कहते हैं। जिसका मतलब होता है वोकल कार्ड (आवाज की नली) में लकवा होना, जिससे आवाज धीरे-धीरे चली जाती है।

कोरोना ने छीनी बच्ची की आवाज

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, एक 15 वर्षीय किशोरी SARS-CoV-2 वायरस से संक्रमित हुई थी। हालाँकि, कुछ दिनों बाद अचानक से उसे सांस लेने में दिक्क्तें होने लगी। जिसके बाद उसे हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया। बताया जा रहा लड़की को बोलने में भी दिक्कत हो रही थी। यह एक गंभीर मामला था, जिस पर रिसर्च करने के बाद पता चला कि उसे वोकल कॉर्ड पैरालिसिस हो गया है।

रिसर्चर ने इस केस के बारे में जानकारी दी है कि इसकी इंडोस्कोपिक जांच में पाया गया है कि लड़की के वॉयस बॉक्स में पाए जाने वाले दोनों वोकल कॉर्ड में ये दिक्कत आई है। जिसके बाद उसकी आवाज गायब हो गई है।

also read ; Weather Update Today: घने कोहरे के साथ दिल्ली में ‘हाड़ कंपाने’ वाली ठंड, लुढ़का पारा

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular