Sunday, July 7, 2024
HomeCrimeCyber Fraud: एक मैसेज से कैसे खाली हो सकता है आपका बैंक...

Cyber Fraud: एक मैसेज से कैसे खाली हो सकता है आपका बैंक अकाउंट, बचने का तरीका भी हमने लिख दिया है

India News(इंडिया न्यूज़), Cyber Fraud: आए दिन हम साइबर फ्रॉड के नए-नए स्कैम के मामले पढ़ रहे हैं। अब गुड़गांव पुलिस ने एक ग्राहक सेवा केंद्र का भंडाफोड़ किया है। आरोप है कि ये लोग जानी-मानी कंपनी के नाम पर अमेरिकी लोगों को ठगने का काम कर रहे थे। इसके लिए वे कंप्यूटर और लैपटॉप उपभोक्ताओं को पॉपअप मैसेज भेज रहे थे। आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

कॉल सेंटर का किया भंडाफोड़

आम लोगों को ठगने के लिए स्कैमर्स ठगने के नए- नए तरीके अपना रहे हैं । अब गुरुग्राम स्थित पुलिस ने ऐसे ही एक कॉल सेंटर का भंडाफोड़ किया है और कुछ लोगों को गिरफ्तार भी किया है। वे लोगों को ठगने के लिए बड़े पैमाने पर अलग-अलग तरीकों का इस्तेमाल कर रहे थे। इसमें उन्होंने एक जानी- मानी कंपनी के नाम का उपयोग करके तकनीकी सहायता के नाम पर पॉपअप मैसज भेज कर लोगों को अपने जाल में फांसा लेते है और उन्हें ठग लेते है। बता दे कि इसके बाद एक शख्स से 83 हजार रुपये तक लूट लिए। आइये इसके बारे में जानें।

गुड़गांव में किराए के मकान में चल रहे एक कॉल सेंटर से पुलिस ने कुछ लोगों को गिरफ्तार किया है। साथ ही वहां से नौ लैपटॉप, दो टैबलेट और एक मोबाइल भी बरामद किया गया है। ये लोग आम लोगों को ठगने के लिए बेहद अनोखे तरीकों का इस्तेमाल कर रहे थे।

ऐसे ठगते थे लोगों को

पुलिस ने बताया कि थोक में वॉइस मेल और मैसेज भेजकर अमजाविक जानी-मानी कंपनी के नाम का इस्तेमाल किया जाता था। यहीं से वे विदेशियों को ठगते थे। वह टेक्निकल सपोर्ट के जरिए पॉपअप के नाम पर मैसेज भेज रहा था। इस जाल में कई लोग फंस गए थे।

प्रति ग्राहक से करते थे इतने की ठगी

आम जनता विदेशियों के कंप्यूटर और लैपटॉप ले लेती थी। इसके लिए वे अपने दोस्तों से एनीडेस्क, टीम व्यूअर, अल्ट्रा व्यूअर जैसे एप्लिकेशन मांगते थे। इसके बाद उपभोक्ता की मदद के नाम पर लोगों से कई हजार रुपये हड़प लेते है। जानकारी के मुताबिक, टेक्निकल सपोर्ट के नाम पर प्रति ग्राहक 500 से 1000 डॉलर की ठगी की गई। भारत में यह कीमत 41 हजार रुपये से लेकर 83 हजार रुपये तक है। पुलिस को पता चला कि ये गिफ्ट कार्ड के तौर पर लिए गए थे। यह ग्राहक सेवा केंद्र पिछले एक साल से किराये के मकान में चल रहा था।

खुद को कैसे बचाएं?

ऐसे पॉपअप स्कैम से खुद को बचाने के लिए जरूरी है कि आप किसी भी नए पॉपअप पर क्लिक न करें। क्लिक करने के बाद आपके फोन, टैबलेट, लैपटॉप और कंप्यूटर आदि में मैलवेयर फाइलें हो सकती हैं। इसके बाद कंपनी के दिग्गज इसमें सेंध लगा सकते हैं। आप अपना बैंक खाता भी खाली कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular