होम / Kidney Transplant Racket Exposed: किडनी डोनर को मिलते थे 5 लाख, फिर होती थी बिक्री, पुलिस ने किया एक और रैकेट का खुलासा

Kidney Transplant Racket Exposed: किडनी डोनर को मिलते थे 5 लाख, फिर होती थी बिक्री, पुलिस ने किया एक और रैकेट का खुलासा

• LAST UPDATED : July 19, 2024

India News Delhi (इंडिया न्यूज) Kidney Transplant Racket Exposed: दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने राजधानी दिल्ली और एनसीआर में एक बड़ा किडनी ट्रांसप्लांट रैकेट पकड़ा है। इस रैकेट में शामिल 8 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच के डीसीपी अमित गोयल ने इस मामले की जानकारी दी है।

गिरफ्तार किए गए आरोपियों में से तीन लोग पहले किडनी डोनर रह चुके हैं। पहले इन्होंने अपनी किडनी दान की औरo फिर इस रैकेट में शामिल हो गए। इन डोनरों को 4-5 लाख रूपये मिलते थे। आरोपी पुनीत फर्जी डाक्यूमेंट्स बनता था और सुमित किडनी डोनर की जांच करता था और उनको ट्रेंड करता था।

11 अस्पतालों में 35 लोगों की किडनी ट्रांसप्लांट हुई

जांच के दौरान पता चला है कि संदीप आर्या 35 से 40 लाख रुपए में किडनी खरीदता था। अब तक 11 अस्पतालों में लगभग 35 लोगों की किडनी ट्रांसप्लांट की जा चुकी है। मामले की जांच जारी है और किडनी डोनर को सोशल मीडिया के जरिए ढूंढा जाता था। आरोपी 122 सोशल मीडिया ग्रुप से जुड़े हुए थे। इस गैंग का बांग्लादेश से कोई लिंक नहीं मिला है और सभी आरोपी भारतीय हैं। अस्पतालों की भूमिका की भी जांच चल रही है, लेकिन अब तक किसी डॉक्टर का नाम सामने नहीं आया है।

इससे पहले, 9 जुलाई को भी दिल्ली पुलिस ने एक अंतरराष्ट्रीय किडनी ट्रांसप्लांट रैकेट का पर्दाफाश किया था। उस मामले में किडनी डोनर से 4 से 5 लाख रुपए में किडनी लेकर उसे 20 से 30 लाख रुपए में बेचा जाता था। उस रैकेट में एक प्रसिद्ध अस्पताल की महिला डॉक्टर समेत 7 लोगों को गिरफ्तार किया गया था और इसके तार बांग्लादेश से जुड़े थे।

Also Read: हार्दिक पांड्या से पहले किस-किसके साथ रहा नताशा का रिलेशन?

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox