Saturday, July 6, 2024
HomeCrimeViral: 'पुण्य' कमाने की उम्र में लूट लिए करोड़ों रुपये, तकनीक जानकर...

Viral: 'पुण्य' कमाने की उम्र में लूट लिए करोड़ों रुपये, तकनीक जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान

India News(इंडिया न्यूज़), Viral: रोम में कई डाकघरों को लूटने वाले छह कथित सशस्त्र लुटेरों के एक गिरोह को इटली में गिरफ्तार किया गया है। पुलिस काफी समय से इन्हें पकड़ने की कोशिश कर रही थी। लेकिन यह ग्रुप बहुत शातिर था और पकड़ा नहीं जा सका। यहां बड़ी बात ये है कि जब पुलिस ने इन्हें बड़ी मुश्किल से पकड़ा तो इनके चेहरे देखकर ऐसा लग रहा था जैसे वो हैरान हो गए हों। पुलिस अधिकारी ने उनकी ओर देखा और कहा कि उन्हें यकीन नहीं हो रहा कि ये लोग ऐसा कर सकते हैं। दरअसल, ये सभी लुटेरे 60 से 70 साल की उम्र के बुजुर्ग थे। 70 साल के इटालो डी विट उर्फ “द जर्मन”, 68 साल के सैंड्रो बरुज़ो और 77 साल के रानिएरो पुल्ला खतरनाक अपराधियों से ज्यादा हरमलेट के दादा जैसे दिखते थे।

‘पुण्य’ कमाने की उम्र में लूटे करोड़ों रुपये

इटली अभियोजकों का दावा है कि वह सशस्त्र लुटेरों के एक क्रूर गिरोह का नेता है जो रोम के डाकघरों को लूट रहे हैं। गिरोह की संरचना बहुत स्पष्ट है, शीर्ष पर तीन बुजुर्ग सज्जन और तीन अन्य विशेषज्ञ, ताले तोड़ने के लिए एक चाबी बनाने वाला (66), और दो राजमिस्त्री (51 और 56) जिन्होंने सुरंग बनाने का काम संभाला। इटली अधिकारियों ने पिछले साल मई में एक डाकघर डकैती के बाद गिरोह की गतिविधियों की जांच शुरू की। इस डकैती में तीन लोग मास्क, टोपी और धूप का चश्मा पहन रखा था।

तकनीक जानकर रह जाएंगे हैरान (Viral)

उन्होंने कर्मचारियों को बंदूक की नोक पर रखा और 195,000 यूरो ($211,000- 1।74 करोड़ रुपये) लेकर भागने में सफल रहे। तब जांचकर्ताओं को पता चला कि उसने कम से कम दो और डकैतियों की योजना बनाई थी, जिन्हें उसने रद्द कर दिया था। 30 अगस्त, 2023 को, गिरोह को एक डाकघर पर हमला करना था, लेकिन उन्होंने यह देखने के बाद डकैती रोक दी कि सुरक्षा गार्डों ने एटीएम में केवल थोड़ी मात्रा में पैसे डाले थे।

फिर, 6 सितंबर को, जिस बख्तरबंद ट्रक को वे निशाना बना रहे थे वह रोम डाकघर में कभी नहीं पहुंचा। आख़िरकार 6 नवंबर को गिरोह पकड़ा गया। हमेशा की तरह, राजमिस्त्री ने दीवार में एक छेद किया और उसे प्लाईवुड से ढक दिया। इस तरह गैंग के तीन सदस्य पोस्ट ऑफिस में घुस गए, लेकिन जैसे ही वे 152,000 यूरो ($165,000- 1.36 करोड़ रुपये) लेकर भागने की तैयारी कर रहे थे, पुलिस ने उन्हें पकड़ लिया। पुलिस को पता चला कि ये लोग पुराने अपराधी थे। बाद में कोर्ट ने दोनों को चार-चार साल की सजा सुनाई।

ये भी पढ़े:
SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular