Monday, July 15, 2024
HomeDelhiDelhi में गर्मी के पानी को पूरा करने के लिए 1,000 MGD...

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली :

जल मंत्री सत्येंद्र जैन ने गुरुवार को दिल्लीवासियों को आश्वासन दिया कि सरकार इस गर्मी में पर्याप्त पीने योग्य पानी की आपूर्ति के लिए पूरी तरह से तैयार है। Delhi जल बोर्ड (डीजेबी) की ग्रीष्मकालीन कार्य योजना के अनुसार, निवासियों की पानी की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए विशेष रूप से इस साल बढ़ती गर्मी को देखते हुए दिल्ली सरकार पीने योग्य पानी के प्रति दिन लगभग 1,000 मिलियन गैलन (एमजीडी) के उत्पादन का लक्ष्य बना रही है।

यह अतिरिक्त आपूर्ति ज्यादातर भूजल निकालकर ट्यूबवेल की मदद से की जाएगी। पिछली गर्मियों में, जल उत्पादन लगभग 935 एमजीडी था। व्यवस्था को कुशल और मजबूत बनाया गया है ताकि लोगों को गर्मी में पानी की कमी से जूझना न पड़े।

जल शोधन संयंत्रों (डब्ल्यूटीपी) का सुदृढ़ीकरण, आपूर्ति पाइपलाइनों की मरम्मत और विस्तार, टैंकरों की उपलब्धता और ई-पियाओ को ध्यान में रखा गया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि अप्रैल से जुलाई तक सभी क्षेत्रों में आपूर्ति निर्बाध बनी रहे, जो कि गर्मी का चरम मौसम है।

निगरानी के लिए टैंकर जीपीएस से लैस होंगे

जैन ने गर्मी के महीनों के दौरान समस्याओं से कुशलता से निपटने के लिए उपभोग्य सामग्रियों के स्टॉक और अन्य तैयारियों की भी समीक्षा की। डीजेबी के सभी टैंकर मार्ग और समय जैसे पहलुओं सहित वास्तविक समय की निगरानी सुनिश्चित करने के लिए जीपीएस से लैस होंगे।

ऑनलाइन कर सकते हैं पानी के बिल की जांच

“पानी के बिलों की अब ऑनलाइन जांच की जा सकती है और लोग डीजेबी पोर्टल पर पेमेंट गेटवे के माध्यम से तुरंत भुगतान कर सकते हैं। मीटर रीडर्स को ऑन द स्पॉट रीडिंग, मीटर इमेज कैप्चरिंग और बिल जनरेशन के लिए एक एंड्रॉइड-आधारित टैबलेट दिया गया है।

यह भी पढ़ें : दिल्ली और पंजाब के बीच Knowledge Sharing Agreement समझौते पर हस्ताक्षर

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube
SHARE
- Advertisement -
Mohit Saini
Mohit Sainihttps://indianews.in/author/mohit-saini/
??????? ?? ????? ???? ?? ??????? ??????.
RELATED ARTICLES

Most Popular