होम / दिल्ली स्कूलों में 10वीं और 12वीं के एडमिशन हुए शुरू, 4 मई होगी अंतिम तारीख

दिल्ली स्कूलों में 10वीं और 12वीं के एडमिशन हुए शुरू, 4 मई होगी अंतिम तारीख

• LAST UPDATED : April 25, 2022

इंडिया न्यूज, दिल्ली :

दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 10वीं और 12वीं में नॉन प्लान एडमिशन के लिए सोमवार से सेजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। एडमिशन के लिए बच्चों को शिक्षा निदेशालय की वेबसाइट से फॉर्म निकाल कर अपने पास के स्कूल में जमा कराना होगा। पंजीकरण की अंतिम तारीख 4 मई तय की गई है। एडमिशन के लिए बच्चों को केंद्रीकृत प्रवेश परीक्षा कॉमन एडमिशन टेस्ट (सीएडी) भी देना होगा, जो कि 11 मई को आयोजित होगी व 13 मई को इसके रिजल्ट घोषित होंगे।

प्रत्येक सब्जेक्ट्स और कुल 33 फीसदी अंक प्राप्त करने पर होंगे पास

10th and 12th admissions started in Delhi schools

जानकारी मिली है कि, कॉमन एडमिशन टेस्ट के लिए 7 मई से प्रवेश पत्र जारी होने वाले है। इसके बाद 11 मई को सुबह 10 बजे से लेकर दोपहर 12 बजे तक प्रवेश परीक्षा होगी, जिसके आधार पर छात्रों के अंको को निर्धारण किया जाएगा। परिक्षा में पास होने के लिए छात्रों को प्रत्येक विषय के साथ-साथ कुल 33 फीसदी नंबर लाने होंगे तभी बच्चों को परीक्षा में पास माना जाएगा। इस प्रवेश परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाने वाले है।

सब्जेक्ट्स के अंकों के आधार पर तय होगी स्ट्रीम

दिल्ली स्कूलों में 10वीं और 12वीं के एडमिशन हुए शुरू

12वीं में एडमिशन 10वीं के विषयों के अंकों देखकर ही दिया जाने वाला है। अगर छात्र साइंस के साथ गणित स्ट्रीम में एडमिशन लेना है तो उसे 55 फीसदी अंकों के साथ पास होना जरुरी है। बिना गणित के साइंस स्ट्रीम लेने पर 55 फीसद अंक होने जरूरी है। आर्ट स्ट्रीम के लिए सिर्फ 10वीं में पास होना अनिवार्य माना जाएगा।

ये भी पढ़े : गाजियाबाद के स्कूलों में मिले सबसे ज्यादा कोरोना केस, छात्र और शिक्षक संक्रमित

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox