होम / Delhi Mumbai नेशनल एक्सप्रेसवे पर 130 मीटर लंबा पुल लॉन्च, जानिए इसके बारे में सबकुछ

Delhi Mumbai नेशनल एक्सप्रेसवे पर 130 मीटर लंबा पुल लॉन्च, जानिए इसके बारे में सबकुछ

• LAST UPDATED : June 24, 2024

India News Delhi ( इंडिया न्यूज ), Delhi Mumbai National Expressway: एक बड़ी उपलब्धि के तहत गुजरात के वडोदरा के पास दिल्ली मुंबई नेशनल एक्सप्रेसवे पर 130 मीटर लंबा स्टील ब्रिज लॉन्च किया गया है। स्टील ब्रिज मुंबई अहमदाबाद बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के लिए बहुत महत्वपूर्ण है और इसकी पूरी लॉन्च प्रक्रिया एक दिन यानी 24 घंटे के अंदर पूरी की गई है। देश की ‘मेक इन इंडिया’ पहल के तहत हाई-स्पीड रेल ब्रिज को लॉन्च किया गया है। जानिए ब्रिज, इसके रूट और इसकी अहमियत के बारे में सबकुछ।

दिल्ली-मुंबई नेशनल एक्सप्रेसवे पर स्टील ब्रिज शुरू

इस ब्रिज को 23 जून को नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (NHSRCL ) द्वारा गुजरात के वडोदरा के पास लॉन्च किया गया है। इस ब्रिज में बीच-बीच में ब्रेक लगे हैं, जिससे सड़क यातायात आसानी से गुजर सकता है और इसका कुल वजन 3000 मीट्रिक टन है। स्टील ब्रिज की ऊंचाई 18 मीटर और चौड़ाई 14.9 मीटर है। महाराष्ट्र के वर्धा में निर्मित इस ब्रिज को ट्रेलरों के माध्यम से स्थापना स्थल तक ले जाया गया और फिर राष्ट्रीय राजमार्ग से होते हुए यह देश का सबसे लंबा स्टील ब्रिज बन गया।

Also Read- Deodorant Effects: पसीने की बदबू से परेशान होकर आप भी लगाते हैं डियोड्रेंट, तो न करें ये गलती होगा बड़ा नुकसान

महाराष्ट्र में निर्माण कार्य पूरा, गुजरात में स्टील ब्रिज लॉन्च

पुल का निर्माण महाराष्ट्र के वर्धा में किया गया था और इसके लिए लगभग 124,246 टोर-शियर टाइप हाई स्ट्रेंथ (TTHS) बोल्ट की आवश्यकता थी। 100 साल की उम्र वाले इस पुल में C5 सिस्टम पेंटिंग और मेटैलिक स्फेरिकल बियरिंग है। वडोदरा के पास पुल के निर्माण की बात करें तो इसमें अस्थायी ट्रेस्टल की मदद से इसे 15 मीटर ऊपर उठाया गया। स्वचालित तंत्र में 250 टन के दो अर्ध-स्वचालित जैक शामिल थे और पुल को खींचने के लिए मैक-अलॉय बार का इस्तेमाल किया गया था।

एक अन्य समाचार में, बुलेट ट्रेन परियोजना के लिए गुजरात के वडोदरा जिले में धाधर नदी पर नदी पुल का निर्माण पूरा हो गया है। धाधर नदी पुल 120 मीटर लंबा है और इसमें 40 मीटर के तीन फुल स्पैन गर्डर्स हैं। खंभों की ऊंचाई 16 मीटर से 20 मीटर है और चार गोलाकार खंभे 4 मीटर और 5 मीटर व्यास के हैं। यह पुल भरूच और वडोदरा बुलेट ट्रेन स्टेशन के बीच में है। बुलेट ट्रेन कॉरिडोर (गुजरात और महाराष्ट्र) पर कुल 24 नदी पुल हैं, जिनमें से 20 गुजरात में और चार महाराष्ट्र में हैं।

Also Read- Arvind Kejriwal को सुप्रीम कोर्ट से नहीं मिली जमानत, याचिका पर 26 जून को होगी अगली सुनवाई

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox