Tuesday, April 23, 2024
HomeDelhiHealth Checkup of Children Will be Done Every 6 Months in Schools...

Health Checkup of Children Will be Done Every 6 Months in Schools स्कूलों में प्रत्येक 6 महीनों में होगा बच्चों का हेल्थ चैकअप

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली।

Health Checkup of Children Will be Done Every 6 Months in Schools : अब बच्चों के स्वास्थ्य को देखते हुए प्रत्येक 6 महीनों में स्कूल के बच्चों का हेल्थ चैकअप किया जाएगा । दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने सोमवार को मोती बाग इलाके के एक सरकारी स्कूल में एक स्वास्थ्य सुविधा क्लीनिक का उद्घाटन किया जो विद्यार्थियों के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित करेगा। यह स्कूल हेल्थ क्लीनिक बच्चों के मानसिक कल्याण से संबंधित समस्याओं के समाधान के लिए परामर्श सेवाएं भी प्रदान करेगा।

सिसोदिया ने मोती बाग के सर्वोदय कन्या विद्यालय में स्कूल हेल्थ क्लीनिक के उद्घाटन के अवसर पर कहा कि मैंने कई देशों के स्कूलों को देखा है, यह अवधारणा कहीं नहीं है। विद्यार्थियों को नियमित स्वास्थ्य जांच प्रदान करने के अलावा, यह क्लीनिक बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित समस्याओं के समाधान के लिए परामर्श सेवाएं भी प्रदान करेगा। प्रत्येक छह महीने में विद्यार्थियों का हेल्थ चेकअप किया जाएगा। सिसोदिया ने ट्वीट कर कहा, दिल्ली सरकार के एक स्कूल में सत्येंद्र जैन जी के साथ स्कूल हेल्थ क्लिनिक का उद्घाटन किया।

20 हेल्थ क्लीनिक किये स्थापित Health Checkup of Children Will be Done Every 6 Months in Schools

अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली सरकार ने पूरी दिल्ली के विभिन्न सरकारी स्कूलों में 20 ऐसे हेल्थ क्लीनिक स्थापित किए हैं, जहां छात्रों को मुफ्त में शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य सेवाएं प्राप्त होंगी। वहीं, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा, दिल्ली के सरकारी स्कूलों में बच्चों को अच्छी शिक्षा के साथ-साथ अब उनकी अच्छी सेहत का भी ख्याल रखा जाएगा।

ये शानदार स्कूल हेल्थ क्लीनिक भी अब हमारे सरकारी स्कूलों का हिस्सा होंगे।

विद्यालयों में स्वास्थ्य क्लीनिक की स्थापना मोहल्ला क्लीनिक की तर्ज पर शुरू की गई दिल्ली सरकार की एक नई परियोजना है। इन स्कूल हेल्थ क्लीनिक का उपयोग विशेष रूप से स्कूल के छात्रों द्वारा ही किया जाएगा। ये क्लीनिक स्कूल के घंटों के दौरान ही चालू रहेंगे।

प्रत्येक स्कूल में होंगे ये मल्टी टास्क वर्कर

प्रत्येक स्कूल स्वास्थ्य क्लिनिक में एक स्कूल स्वास्थ्य क्लीनिक सहायक या नर्स, एक मनोवैज्ञानिक और एक मल्टी-टास्क वर्कर होगा। प्रत्येक पांच क्लीनिक के लिए एक डॉक्टर उपलब्ध होगा, जो प्रत्येक सप्ताह में एक बार क्लीनिक का दौरा करेगा।

Health Checkup of Children Will be Done Every 6 Months in Schools

READ MORE :Impact Of The Russo Ukraine War: जानिए, रूस-यूक्रेन युद्ध से किन देशों में गहरा सकता है अनाज का संकट

Connect With Us : Twitter | Facebook 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular