Wednesday, July 3, 2024
HomeDelhiआरोपित ने शेयर बाजार में निवेश का झांसा देकर ठगे 38 लाख...

- ठगी होने पर पीड़ित ने जब आरोपित से पैसे मांगे तो उसने उन्हें जान से मारने की धमकी दिया। इस मामले की शिकायत पुलिस से किए जाने पर एसीपी विजय सिंह की देखरेख में एक टीम गठित की गई। पुलिस की टीम जांच के दौरान आरोपित के लेनदेन का विवरण बैंक से खाता धारक का आधार कार्ड और पैन कार्ड का विवरण लिया।

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :

शिक्षा विभाग से सेवानिवृत्त एक अधिकारी को शेयर बाजार में निवेश का झांसा देकर 38 लाख की ठगी का मामला प्रकाश में आया है। शिक्षा विभाग के अधिकारी ने ठगी की शिकायत पुलिस से की। मामले की शिकायत मिलने के बाद द्वारका जिला पुलिस की साइबर सेल ने मामले की तकनीकी जांच करते हुए गुजरात के पाटन शहर से आरोपित को गिरफ्तार किया है। आरोपित के कब्जे से पुलिस ने दो मोबाइल, 18.12 लाख रुपये, चेक बुक, विभिन्न बैंक के चार पासबुक व तीन डेबिट कार्ड बरामद किए हैं। आरोपित का नाम जाला संजय कुमार है।

पीड़ित ने अप्रैल महीने में साइबर थाने में दर्ज कराई थी शिकायत

इस मामले में पुलिस उपायुक्त शंकर चौधरी ने बताया कि धनविंदर सिंह सांगवान ने अप्रैल महीने में साइबर पुलिस थाने में ठगी की शिकायत दर्ज कराई थी। उन्होंने पुलिस को बताया कि वह शिक्षा विभाग से सेवानिवृत्त हैं। उन्हें पेंशन लाभ के रूप में पर्याप्त राशि मिली थी। उन्हें गत साल 20 अगस्त को एक अंजान व्यक्ति का फोन आया। उक्त व्यक्ति ने उन्हें लाभ दिलाने की बात कहकर कुछ राशि शेयर बाजार में निवेश करने के लिए कहा। आरोपित ने अगस्त 2021 से सितंबर 2021 के बीच उनसे अलग अलग किश्तों में करीब 38 लाख रुपये बैंक खाते में डलवा लिए।

पैसे मांगे जाने पर पीड़ित को आरोपित ने जान से मारने की दी धमकी

ठगी का एहसास होने पर पीड़ित ने जब उससे पैसे मांगे तो आरोपित ने उन्हें जान से मारने की धमकी दिया। पूरे मामले से अवगत होने के बाद साइबर थाना प्रभारी इंस्पेक्टर जगदीश कुमार के नेतृत्व व एसीपी विजय सिंह की देखरेख में एक टीम गठित की गई। उक्त टीम जांच के दौरान पुलिस ने लेनदेन का विवरण, बैंक से खाता धारक का आधार कार्ड और पैन कार्ड का विवरण लिया। आधार और पैन की जांच में आरोपित के दो और खाते का पता चला। उसके बाद पुलिस ने आरोपित का मोबाइल नंबर प्राप्त किया।

आरोपित गुजरात का है निवासी

पुलिस को जांच में पता चला कि आरोपित पाटन, गुजरात का रहने वाला है। सूचना के आधार पर पुलिस पाटन के सुनसर गांव पहुंची। जहां पता चला कि वह खेत में काम करने गया है। पुलिस ने आरोपित को गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ में आरोपित ने बताया कि वह किसी भी फोन नंबर पर बेवजह फोन करता था और जो भी फोन उठाता उन्हें शेयर बाजार में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करता था। धनविंदर सिंह सांगवान ने शेयर बाजार में रुचि दिखाई। उसके बाद उसने शिकायतकर्ता से पैसे ले लिए और उसे अपने अन्य बैंकों में ट्रांसफर कर दिया। इस प्रकार आरोपित ने शेयर बाजार में निवेश का झांसा देकर ठगी कर लिया।

ये भी पढ़े : दिल्ली MCD चुनाव के लिए BJP की योजना, 10 लाख घरों में जाकर गिनाएंगे केजरीवाल सरकार की खामियां

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular