Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiMP Suspension : डिंपल यादव समेत 49 MP हुए सस्पेंड, लिस्ट में...

MP Suspension : डिंपल यादव समेत 49 MP हुए सस्पेंड, लिस्ट में कई बड़े नाम शामिल

India News(इंडिया न्यूज), Parliament Security Breach Case : संसद में शीतकालीन सत्र के हंगामे के बीच लोकसभा में विपक्षी संसदों को निलंबित (MP Suspension) करने का नंबर रुकने का नाम ले रहा है। आज लोकसभा से निलंबित 49 नए सांसदों को निलंबित किया गया। यह संख्या अब 141 हो गई है। इसमें विपक्षी संसद प्रतिभा सिंह, मोहम्मद सादिक, एमके विष्णु प्रसाद, फारुख अबदुल्ला और डिंपल यादव शामिल हैं। इसके साथ ही लोकसभा की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित भी हो गयी है।

बता दें कि संसद के मौजूदा शीतकालीन सत्र के दौरान सोमवार (18 दिसंबर) को कुल 78 विपक्षी सांसदों को लोकसभा और राज्यसभा से निलंबित कर दिया गया। इस सत्र के दौरान अब तक निलंबित सांसदों की कुल संख्या 141 हो गई है।

पहले भी 78 सांसदों को किया गया निलंबित

PTI के अनुसार, सोमवार को 78 सांसदों के निलंबन के साथ, विपक्षी गठबंधन भारत ने राज्यसभा में अपनी लगभग आधी ताकत और लोकसभा में एक तिहाई ताकत खो दी थी। सांसदों को अभद्र व्यवहार और स्पीकर के निर्देशों की अवहेलना करने के आरोप में निलंबित कर दिया गया है।

इंडिया अलायंस के राज्यसभा में 95 सांसद हैं, जिनमें से 45 को सोमवार को निलंबित कर दिया गया। गठबंधन के घटक दल आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह दिल्ली शराब नीति मुद्दे पर जेल में हैं और पहले से ही निलंबित हैं। वहीं, विपक्षी खेमे के पास लोकसभा में कुल 133 सांसद हैं, जिनमें से 46 यानी करीब एक तिहाई निलंबित हैं.

आखिर क्या था पूरा मामला (MP Suspension)

बता दें कि विपक्षी सांसद लगातार संसद की सुरक्षा में चूक के मामले पर केंद्रीय गृह मंत्री के बयान और इस मुद्दे पर चर्चा की मांग कर रहे हैं, जिसके चलते हंगामा हो रहा है। विपक्षी सांसदों के निलंबन के बाद अब सरकार राज्यसभा में भी कोई भी बिल आसानी से पास करा सकती है।

सस्पेंड होने वाले सांसदों की ये रही लिस्ट

के सुधाकरन, सुशील कुमार रिंकू, मनीष तिवारी, कार्ति चिदंबरम, एसटी हसन, सुप्रिया सुले, चंद्रशेखर प्रसाद, डिंपल यादव, माला रॉय, राजीव रंजन सिंह, संतोष कुमार, शथि थरूर, दानिश अली, प्रतिभा सिंह, मोहम्मद सादिक, एमके विष्णु प्रसाद, फारुख अबदुल्ला, गुरजीत सिंह औजला, जगबीर सिंह गिल, महाबली सिंह, फजलुर रहमान, रवनीत सिंह बिट्टू, दिनेश यादव।

इसे भी पढ़े:
SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular