Monday, July 8, 2024
HomeDelhi5G Internet Service: BSNL भी 5G नेटवर्क लांच करने की कर रहा...

5G Internet Service:

नई दिल्ली: देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा 1 अक्टूबर को 5G सेवा को लांच कर दिया गया है। इसे लेकर Airtel ने सबसे आगे निकलते हुए देश के 8 शहरों के लिए अपनी 5G सेवा शुरू कर भी कर दी। एयरटेल के मुताबिक इनमें दिल्ली, मुंबई, वाराणसी, बेंगलुरु के साथ ही 8 शहरों के नाम शामिल हैं।

केंद्रीय संचार मंत्री ने की घोषणा

इसी कड़ी में देश की सबसे बड़ी संचार कंपनी रिलायंस जियो ने कहा की 5जी सेवा दिवाली से देश के कुछ शहरों में शुरु कर दी जाएगी और दिसंबर 2023 तक पूरे देश में ये सेवा उपलब्ध होगी। वहीं, तीसरी दूरसंचार कंपनी वोडाफोन ने भी जल्द ही 5G  सेवा शुरू करने को कहा है। बता दें कि अभी इसकी शुरुआत कब होगी इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है। BSNL भी इस बीच 5G नेटवर्क लांच करने वाला है। इस बात की घोषणा केंद्रीय संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने की है।

2023 तक होगी 5G सेवा लांच

अश्विनी वैष्णव ने नई दिल्ली के प्रगति मैदान में चल रहे इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC) 2022 में कहा की बीएसएनएल के ग्राहकों को 5G सेवा के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना होगा। उन्होंने बताया कि 15 अगस्त 2023 को BSNL देश में अपनी 5G सेवा को शुरू कर देगा।

6 महींनो में इतने शहरों मे होगा नेटवर्क उपलब्ध

अश्विनी वैष्णव ने यह भी कहा की अगले 6 महीनों के भीतर 200 से अधिक शहरों मे 5G नेटवर्क उपलब्ध होगा। वहीं, आने वाले 2 साल में तो भारत के 80 से 90 प्रतिशत लोगों तक 5G सेवा पहुंचाने की कोशिश की जा रही है।

ये भी पढ़ें: एसआई ने जमकर की बोट क्लब इंचार्ज की पिटाई, कान से निकाले खून, विभागीय जांच के आदेश

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular