Categories: Delhi

गुरुग्राम की 60 अनाधिकृत कॉलोनियां होंगी नियमित : मुख्यमंत्री

इंडिया न्यूज, गुरुग्राम (Haryana Pragati Rally News)। हरियाणा प्रगति रैली में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अपने संबोधन में कहा कि गुरुग्राम जिला के लिए अब तक हुई रैलियों में सबसे अधिक राशि 2711 करोड़ रुपये से विकास कार्य किए जाएंगे। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने करोड़ों रुपये की घोषणाओं के साथ गुरुग्राम की 60 अनाधिकृत कॉलोनियों को भी नियमित करने की घोषणा किया। उन्होंने कहा कि इसके लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

गुरुग्राम में जिला स्तरीय प्रगति रैली को संबोधित करते मुख्यमंत्री मनोहर लाल।

 

मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा की गई घोषणाओं में पेयजल आपूर्ति, सड़क निर्माण, सीवरेज व्यवस्था, स्वास्थ्य, शिक्षा, खेल आदि क्षेत्रों से संबंधित विकास कार्य शामिल हैं। जिनमें लगभग 1275 करोड़ रुपये के विकास कार्य गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण के माध्यम से करवाए जाएंगे। इनमें गुरुग्राम नगर निगम को विकास कार्यों के लिए सरकार से दी जाने वाली 200 करोड़ रुपये की राशि शामिल है।

मुख्य बस स्टैंड के स्थान पर बनाया जाएगा सिटी बस स्टैंड

उन्होंने अपनी घोषणाओं में गुरुग्राम के मुख्य बस स्टैंड के स्थान पर पांच एकड़ में सिटी बस स्टैंड बनाने और गुरुग्राम का अंतरराज्यीय मुख्य बस अड्डा गांव सिही में 15 एकड़ भूमि पर बनवाए जाने की घोषणा किया। मुख्यमंत्री ने अपनी घोषणाओं में खेलों से संबंधित 68 करोड़ रुपये की परियोजनाएं मंजूर की हैं। इसी प्रकार, सड़क निर्माण से संबंधित लोक निर्माण विभाग की 458 करोड़ रुपये की परियोजनाएं मंजूर की।

पंचायती भूमि पर बनाई जाएगी झील

नजफगढ़ ड्रेन के साथ वाली हजारों एकड़ जमीन जलमग्न रहने के विषय पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि उक्त जमीन में से 90-92 एकड़ पंचायती भूमि पर झील बनाई जाएगी। मुख्यमंत्री ने गुरुग्राम को हरियाणा की आर्थिक राजधानी बताते हुए 30-32 साल पहले के गुरुग्राम और आज के गुरुग्राम से तुलना की। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार से मुंबई और बैंगलूरु को हम देखते हैं, उसी प्रकार आज गुरुग्राम सभी के लिए सपनों का शहर बन गया है।

उन्होंने कहा कि गुरुग्राम हमारा आइकोनिक सिटी है और इस शहर का अपना इतिहास है। महाभारत काल के गुरू द्रोणाचार्य ने कौरवों और पांडवों को यहां शिक्षा दी, हम भी उस गुरू-शिष्य परंपरा को आगे बढ़ा रहे हैं। रैली में भारी भीड़ लाने के लिए जिला के चारों विधायकों की पीठ थपथपाई और उन्हें मैरिट से पास किया।

इलैक्ट्रिक वाहनों की योजना भी दोहराई

एनसीआर में इलैक्ट्रिक वाहनों के प्रयोग को प्रोत्साहित करने के लिए मुख्यमंत्री ने घोषणा करते हुए कहा कि हरियाणा में जहां निकाय चुनाव हैं, उन क्षेत्रों को छोड़कर बाकी में 800 पुराने डीजल व पेट्रोल आॅटो को ई-आॅटों से बदलने की योजना लागू की जाएगी। ऐसी ही योजना गुरुग्राम जिला में पहले ही लागू की गई है। मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य सुविधाओं का उल्लेख करते हुए कहा कि हर जिला में मेडिकल कॉलेज बनाया जाएगा। गुरुग्राम जिला शीतला माता मेडिकल कॉलेज बनाने के लिए टेंडर हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि आने वाले 3 सालों में सभी मेडिकल कॉलेज बनकर तैयार हो जाएंगे और मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की सीट बढ़कर 2900 हो जांएगी, जो कि वर्तमान में 1650 हैं।

पंजाबी गायक सिद्धू मुसेवाला को दी गई भावभीनी श्रद्धांजलि

इससे पहले भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ ने अपने संबोधन की शुरूआत में लोकप्रिय पंजाबी गायक सिद्धू मुसेवाला की सुरक्षा हटाने के बाद हुई उनकी हत्या पर उन्हें अपनी भावांजलि अर्पित करते हुए कहा कि पंजाब में आम आदमी पार्टी जिन आदर्शों पर चल रही है उससे आने वाले समय मे निश्चित ही समाज की हानि होगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने रैली स्थल से ही सेक्टर-52 में नवनिर्मित राजकीय महिला महाविद्यालय का उद्घाटन किया। यह महाविद्यालय 10 एकड़ भूमि पर 14.5 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया हैं।

 

Also Read : पंजाब के सीएम ने कहा कि अपराधी जल्द होंगे सलाखों के पीछे

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Umesh Kumar Sharma

Recent Posts

Delhi News : दिल्ली में विधानसभा चुनाव से पहले विशेष मतदाता पुनरीक्षण अभियान शुरू

India News Delhi (इंडिया न्यूज़),Delhi News : देश की राजधानी दिल्ली में मंगलवार से विशेष…

2 months ago

Delhi News: मजदूर ने मांगी मजदूरी, कंपनी के मालिक ने पीट-पीटकर ले ली जान

India News Delhi (इंडिया न्यूज़),Delhi News : देश की राजधानी दिल्ली में फरीदाबाद जिले में…

2 months ago

Excise Policy Case: CM अरविंद केजरीवाल को नहीं मिली राहत, फिर बढ़ी न्यायिक हिरासत

India News Delhi (इंडिया न्यूज़),Excise Policy Case: देश की राजधानी दिल्ली की एक अदालत ने…

2 months ago

Eating Non-Veg Foods: लंबे ब्रेक के बाद नॉन वेज खाने की सोच रहे हैं? इन सावधानियों से बचें

India News Delhi (इंडिया न्यूज़),Eating Non-Veg Foods: लंबे समय तक शाकाहारी रहने के बाद अचानक…

2 months ago

Delhi News: इतने करोड़ रुपये की लागत से बनेगा भारत वंदना पार्क,सांस्कृतिक विविधता के होंगे दर्शन

India News Delhi (इंडिया न्यूज़),Delhi News: गंगा मां के किनारे बसा बनारस हो या पटना…

2 months ago

Home Remedies for Glowing Skin: चेहरे को बेदाग और ग्लोइंग बनाने के लिए इन 3 सुपरफूड्स का रोजाना खाएं

India News Delhi (इंडिया न्यूज़),Home Remedies for Glowing Skin: एक सुंदर और निखरी त्वचा की…

2 months ago