Sunday, July 7, 2024
HomeDelhi75th Independence Day: तिरंगे के रंग में जगमगाएंगे यह स्मारक, 18 अगस्त...

75th Independence Day: देश की आजादी के 75 साल पूरे होने को है और इस पर दिल्ली सरकार ने अपने अधिकार क्षेत्र के पांच प्रमुख स्मारकों को तिरंगे के रंग में रंग दिया है। इन स्मारकों में आरके पुरम में बिरजी खान का मकबरा, कश्मीरी गेट में बारादरी कुदसिया बाग, वसंत उद्यान में बड़ा लाओ का गुंबद, लोधी फ्लाई ओवर के पास गोल गुंबज और मुकरबा चौक पर पाइक का मकबरा शामिल हैं। आपको बता दे कि ये स्मारक 18 अगस्त तक तिरंगे के रंग जगमगाते रहेंगे।

अधिकारियों के मुताबिक

अधिकारियों के मुताबिक दिल्ली में कुल 71 स्मारक हैं, जिनका रखरखाव दिल्ली सरकार का पुरातत्व विभाग करता है। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत विभाग ने शुरुआत में पांच स्मारक को रोशन करने और उन्हें एक अलग रूप देने के लिए चुना है। उन्होंने बताया “पहले चरण में हमने पांच स्मारकों को रोशन किया। योजना सफल रही है और हम दूसरे स्मारकों को भी रोशन करेंगे।” इसी के साथ अधिकारियों ने ये भी कहा कि दिल्ली सरकार इनमें से कुछ स्मारकों पर संगीत, गजल और सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करने की भी योजना बना रही है।

मौसम ठीक होने पर होगा संगीत कार्यक्रम

अधिकारियों ने बताया कि स्मारकों के अंदर कार्यक्रम आयोजित नहीं किए जा सकते, इसीलिए शाम के समय खुले में आयोजित करना होगा। अगर मौसम सही रहा तो कुछ कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण और नई दिल्ली नगर परिषद ने भी अपने अधिकार क्षेत्र में कुछ स्मारकों को रोशन किया है।

71 स्मारकों पर फहराया गया राष्ट्रीय ध्वज 

पुरातत्व विभाग ने 71 स्मारकों में से प्रत्येक पर राष्ट्रीय ध्वज भी फहराया है। इन स्मारकों की बुनियादी सफाई और रखरखाव पिछले कुछ दिनों में किया गया था। इस बीच जागरूकता पैदा करने के लिए शिक्षा निदेशालय के साथ संयुक्त रूप से कुदसिया गार्डन के बारादरी और वसंत उद्यान में बड़ा लाओ का गुंबद में ‘हर हाथ तिरंगा’ अभियान के तहत ‘प्रभात फेरी’ आयोजित की गई।

 

ये भी पढ़े: त्यागी केे समर्थन में उतरा पूरा ‘त्यागी समाज’, अलर्ट मोड पर पुलिस

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular