Wednesday, July 3, 2024
HomeDelhiDelhi Airport टर्मिनल की एक छत गिरने की घटना की जांच के...

Delhi Airport टर्मिनल की एक छत गिरने की घटना की जांच के लिए समिति गठित, जानें क्या है पूरा मामला?

India News Delhi ( इंडिया न्यूज ), Delhi Airport: दिल्ली अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के प्रबंधन ने शुक्रवार, 28 जून को हवाई अड्डे के टर्मिनल 1 पर छत गिरने की घटना की जांच के लिए एक समिति गठित की, जिसके कारण एक व्यक्ति की मौत हो गई और आठ लोग घायल हो गए।

DIAL के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, “दिल्ली में रात भर भारी बारिश और हवाओं के कारण, टर्मिनल 1 (T1) के पुराने डिपार्चर एरिया में एक छत आज सुबह लगभग 5 बजे आंशिक रूप से ढह गई। हालांकि, ढहने के कारण का आकलन किया जा रहा है, लेकिन प्राथमिक कारण पिछले कुछ घंटों से जारी भारी बारिश का है।”

प्रवक्ता ने कहा, “भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली सफदरजंग में पिछले 24 घंटों में (मुख्य रूप से आज सुबह के समय) 228.1 मिमी बारिश दर्ज की गई। यह 1936 के बाद जून में दिल्ली में 24 घंटे की सबसे अधिक बारिश है, पिछले 30 वर्षों में इस क्षेत्र में औसत वर्षा 75.2 मिमी है।”

दिल्ली हवाई अड्डे के प्रवक्ता ने बताया कि अग्निशमन, चिकित्सा दल और संचालन दल सहित आपातकालीन प्रतिक्रिया दल द्वारा बचाव कार्य तुरंत शुरू कर दिया गया। यात्रियों और टी1 से सभी व्यक्तियों को पूरी तरह से बाहर निकाल लिया गया।

घटना में इतने लोगों की गई जान

प्रवक्ता ने आगे कहा, “इस घटना के दौरान, चार (4) वाहन क्षतिग्रस्त हो गए, और आठ (8) व्यक्तियों को मामूली चोटें आईं और उन्हें दिल्ली हवाई अड्डे के मेदांता सेंटर में तत्काल चिकित्सा सहायता प्रदान की गई। घायलों को आवश्यकतानुसार आगे की चिकित्सा देखरेख के लिए ईएसआई अस्पताल और भारतीय स्पाइनल इंजरी सेंटर (बाद में उन्हें सफदरजंग अस्पताल रेफर कर दिया गया) में स्थानांतरित कर दिया गया है। दुर्भाग्य से, इस घटना में एक व्यक्ति की मौत हो गई।”

Also Read-  Actress Breast Cancer: हिना खान से पहले इन एक्ट्रेसेस को हुई थी गंभीर बीमारी, मौत को छू कर लौटी हैं वापस

दिल्ली हवाई अड्डे के प्रवक्ता ने कहा कि टी-1 से सभी उड़ान परिचालन अगली सूचना तक स्थगित कर दिया गया है तथा संबंधित एयरलाइनों द्वारा टर्मिनल 2 और टर्मिनल 3 से परिचालन करने का कार्यक्रम पुनर्निर्धारित किया गया है, जब तक कि प्रभावित क्षेत्रों में परिचालन बहाल नहीं हो जाता।

जांच के लिए समिति गठित

प्रवक्ता ने कहा, “इसके अलावा, घटना के कारणों की जांच के लिए डायल द्वारा एक तकनीकी समिति गठित की गई है, जो जल्द से जल्द रिपोर्ट देगी। इसके अलावा, डायल सभी संबंधित एजेंसियों के साथ मिलकर काम कर रहा है, जिसमें नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए), नागरिक उड्डयन ब्यूरो (बीसीएएस), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ), दिल्ली पुलिस और राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) शामिल हैं, जो संयुक्त रूप से स्थिति का आकलन करने और परिचालन बहाल करने के लिए काम कर रहे हैं।”

Also Read- Delhi rains: दिल्ली में बारिश से हालात बेकाबू, LG ने सरकारी अधिकारियों की छुट्टियां पर 2 महीने तक लगाई रोक

दिल्ली पुलिस ने भारतीय दंड संहिता की धारा 304 ए (लापरवाही से मौत) और 337 (दूसरों के जीवन या व्यक्तिगत सुरक्षा को खतरे में डालने वाली चोट पहुंचाना) के तहत प्राथमिकी दर्ज की है।

पुलिस ने कहा कि वे इस ढांचे के ढहने के कारणों का पता लगाने के लिए जांच करेंगे तथा उस एजेंसी और लोगों की जिम्मेदारी तय करेंगे जिनका काम इसका रखरखाव सुनिश्चित करना था।

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular