Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiराजधानी में प्रदूषण रोकने के लिए कृत्रिम बारिश करवाएगी आप सरकार ;...

India News (इंडिया न्यूज़) : राजधानी के प्रदूषण स्तर व वायु गुणवत्ता में सुधार के लिए आईआईटी कानपुर के विशेषज्ञ कृत्रिम बारिश करवा सकते हैं। इसे लेकर मंगलवार को पर्यावरण मंत्री गोपाल राय की अध्यक्षता में सचिवालय में प्रस्तुतिकरण दिया गया। इसमें दिखाया गया कि जरूरत होने पर विशेष तरह के रसायनों को हवा में भेजकर दिल्ली में बारिश करवाई जा सकती है। इसमें मौसमी दशाओं को ध्यान में रखा जाता है। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने इससे सहमति जताई है। उन्होंने कहा है कि अब इसे आगे मुख्यमंत्री के सामने प्रस्तुत किया जाएगा।

पर्यावरण मंत्री की अध्य्क्षता में हुई बैठक

बता दें, पर्यावरण मंत्री गोपाल राय की अध्यक्षता में विंटर एक्शन प्लान के लिए पर्यावरण एक्सपर्ट्स के साथ बैठक में डीपीसीसी, पर्यावरण विभाग, यूएनईपी, सी 40, एपिक इंडिया, क्लीन एयर एशिया, सीएसई, एंवायरमेंट डिफेंस फंड, यूएनईपी, आईआईटी कानपुर के अधिकारी और प्रतिनिधि शामिल हुए। गोपाल राय ने जानकारी दी कि प्रदूषण के रोकथाम और वायु गुणवत्ता में सुधार को लेकर 13 हॉटस्पॉट के लिए अलग-अलग कार्य योजना बनाई जाएगी।

विंटर एक्शन प्लान के मुख्य बिंदु पर हुई चर्चा

सामने आई जानकरी के अनुसार, इस बैठक में विंटर एक्शन प्लान के प्रमुख बिंदु पर चर्चा की गई। मालूम हो, पिछले दिनों सीएम के साथ पर्यावरण विभाग की बैठक में सुझाव आया था कि दिल्ली में कृत्रिम बारिश कराई जाए। इसे लेकर आईआईटी कानपुर ने प्रस्तुतिकरण दिया। विशेषज्ञों ने जानकारी दी कि यह दिल्ली में संभव हो सकता है। अब इसे सीएम केजरीवाल के सामने प्रस्तुत किया जाएगा। इसके बाद आगे का फैसला लिया जाएगा।

also read ; शादी से पहले राघव चड्ढा ने अपने प्यार पर की खुलकर बात ; ‘परिणीति को बताया भगवान का आशीर्वाद

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular