Monday, May 20, 2024
HomeDelhiप्राण प्रतिष्ठा के बाद PM मोदी ने दिया राष्ट्रपति के पत्र का...

प्राण प्रतिष्ठा के बाद PM मोदी ने दिया राष्ट्रपति के पत्र का जवाब, शुभकामनाओं के लिए जताया आभार

India News (इंडिया न्यूज़), PM Modi Letter : रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के बाद PM नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के पत्र का जवाब दिया। उन्होंने राष्ट्रपति मुर्मू का आभार जताता हैं। प्रधानमंत्री ने लिखा कि अयोध्या जाने से एक दिन पूर्व मुझे आपका पत्र मिला था। आपकी शुभकामनाओं और स्नेह का मैं बहुत-बहुत आभारी हूं।

PM नरेंद्र मोदी ने पत्र में लिखा कि अयोध्या धाम में अपने जीवन के सबसे अविस्मरणीय क्षणों का साक्षी बनकर लौटने के बाद, मैं आपको यह पत्र लिख रहा हूं। मैं, एक अयोध्या अपने मन में भी लेकर लौटा हूं। एक ऐसी अयोध्या जो कभी मुझसे दूर नहीं हो सकती।

मैंने एक तीर्थयात्री के रूप में अयोध्या धाम की यात्रा की: PM मोदी

उन्होंने लिखा कि जिस समय मुझे आपका पत्र मिला था, मैं एक अलग ही भावयात्रा में था। आपके पत्र ने मुझे, मेरे मन की इन भावनाओं को संभालने में, उनसे सामंजस्य बिठाने में अपार सहयोग और संबल दिया। मैंने एक तीर्थयात्री के रूप में अयोध्या धाम की यात्रा की। जिस पवित्र भूमि पर आस्था और इतिहास का ऐसा संगम हुआ हो, वहां जाकर मेरा मन अनेक भावनाओं से विह्वल हो गया।

प्रधानमंत्री ने लिखा कि ऐसे ऐतिहासिक अवसर का साक्षी बनना एक सौभाग्य भी है और एक दायित्व भी है। सदियों तक चले इन व्रतों की पूर्णाहुति का संवाहक बनना, मेरे लिए बहुत भावुक क्षण था और इसे मैं अपना सौभाग्य मानता हूं। 140 करोड़ देशवासियों के साथ रामलला के साक्षात दर्शन, उनके रूप से साक्षात्कार और उनके स्वागत का वो क्षण अप्रतिम था। वो क्षण प्रभु श्रीराम और भारत के लोगों के आशीर्वाद से ही संभव हुआ और मैं इसके लिए सदा कृतज्ञ रहूंगा। जैसा आपने कहा था, हम ना सिर्फ प्रभु श्रीराम को पूजते हैं बल्कि जीवन के हर पहलू में और विशेषकर सामाजिक जीवन में उनसे प्रेरणा लेते हैं।

हमारी संस्कृति ने हमेशा वंचित वर्ग के लिए काम करने की सीख दी: PM

उन्होंने लिखा कि आपसे पत्र में ‘पीएम जनमन’ और जनजातीय समाज में भी अति पिछड़ों के सशक्तिकरण पर इस योजना के प्रभाव की चर्चा की। आदिवासी समाज से जुड़े होने के कारण आपसे ज्यादा बेहतर तरीके से ये कौन समझ सकता है? हमारी संस्कृति ने हमेशा, हमें समाज के सबसे वंचित वर्ग के लिए काम करने की सीख दी है।

2047 तक विकसित भारत बनाने का मार्ग प्रशस्त करेगी: प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पत्र में कहा कि ये प्रभु श्रीराम ही तो हैं, जिन्होंने अपने जीवन के हर अध्याय में सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास की प्रेरणा दी। प्रभु श्रीराम के शाश्वत विचार, भारत के गौरवशाली भविष्य का आधार हैं। इन विचारों की शक्ति ही, हम सभी देशवासियों के लिए वर्ष 2047 तक विकसित भारत बनाने का मार्ग प्रशस्त करेगी। श्रीराम का भव्य मंदिर हमें सफलता और विकास के नव प्रतिमान गढ़ने की प्रेरणा देता रहेगा।

ALSO READ:-

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular