होम / केंद्र की अग्निपथ योजना के खिलाफ कांग्रेस कल करेगी ‘सत्याग्रह’

केंद्र की अग्निपथ योजना के खिलाफ कांग्रेस कल करेगी ‘सत्याग्रह’

• LAST UPDATED : June 18, 2022

इंडिया न्यूज़, Delhi News (Agnipath Protests Live) केंद्र सरकार की अग्निपथ भर्ती योजना का विरोध कर रहे युवाओं के साथ एकजुटता के साथ कांग्रेस रविवार को जंतर मंतर पर ‘सत्याग्रह’ करेगी। सभी सांसद, सीडब्ल्यूसी सदस्य और एआईसीसी पदाधिकारी विरोध में भाग लेंगे। सशस्त्र बलों में नई भर्ती योजना के खिलाफ देश के विभिन्न हिस्सों में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए हैं।

कुछ जगहों पर, विरोध प्रदर्शन हिंसक हो गए क्योंकि ट्रेनों में आग लगा दी गई। इस बीच, तेलंगाना के सिकंदराबाद में शुक्रवार को नई घोषित सैन्य भर्ती नीति, अग्निपथ के विरोध में एक व्यक्ति की मौत हो गई, जो हिंसक हो गया।

हिंसा में 340 ट्रेन सेवाएं प्रभावित

इससे पहले, प्रदर्शनकारियों ने बिहार के समस्तीपुर में एक ट्रेन के डिब्बों और लखीसराय स्टेशन पर एक अन्य ट्रेन के डिब्बों में आग लगा दी। हाल ही में शुरू की गई अग्निपथ भर्ती योजना के खिलाफ युवाओं के आंदोलन के कारण शुक्रवार को 340 ट्रेन सेवाएं प्रभावित हुईं। रेल मंत्रालय की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक देश में 94 मेल एक्सप्रेस और 140 पैसेंजर ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है, जबकि 65 मेल एक्सप्रेस और 30 पैसेंजर ट्रेनों को आंशिक रूप से रद्द कर दिया गया है।

14 जून को किया था योजना का ऐलान

विशेष रूप से, सरकार द्वारा 14 जून को सशस्त्र बलों की भर्ती प्रक्रिया में बदलाव लाने के प्रयास में अग्निपथ योजना शुरू की गई थी। नई सैन्य भर्ती योजना को विपक्ष के विरोध का सामना करना पड़ रहा है, केंद्र ने अग्निवीरों की भर्ती के लिए ऊपरी आयु सीमा में बदलाव लाने का फैसला किया है।

एकमुश्त छूट देते हुए, केंद्र ने 16 जून, 2022 को घोषणा की कि अग्निपथ योजना के माध्यम से भर्ती के लिए अग्निवीर की ऊपरी आयु सीमा 21 वर्ष से बढ़ाकर 23 वर्ष कर दी गई है। योजना को अग्निपथ कहा जाता है और इस योजना के तहत चुने गए युवाओं को अग्निपथ कहा जाएगा। अग्निपथ देशभक्त और प्रेरित युवाओं को चार साल की अवधि के लिए सशस्त्र बलों में सेवा करने की अनुमति देता है।

यह भी पढ़े :  दिल्ली में कोरोना मामलों में उछाल, आये 1,118 नए केस

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox