Tuesday, July 9, 2024
HomeDelhiAIIMS/AIIVS: AIIMS की तरह ही दिल्ली में होगा भारतीय पशु चिकित्सा विज्ञान...

India News(इंडिया न्यूज़)AIIMS/AIIVS: भारत में इंसानों के इलाज के लिए तो कई बड़े अस्पताल है लेकिन, पशुओं के लिए अभी तक कोई ऐसी बड़ी पहल नहीं हुई। अब भारत सरकार इस बारे में सोच रही है और दिल्ली के एम्स अस्पताल (AIIMS) के तर्ज पर ही भारतीय पशु चिकित्सा विज्ञान संस्थान (Indian Institute of Veterinary Sciences) बनाने की तैयारी में है। अखिल भारतीय पशु चिकित्सा विज्ञान संस्थान (एआईआईवीएस) के स्थापना का मकसद एक महत्वपूर्ण कदम हो सकता है जो भारतीय पशुओं के स्वास्थ्य और चिकित्सा के क्षेत्र में विकास को बढ़ावा देगा। इस संस्थान के माध्यम से पशुओं के लिए उच्च-तकनीकी चिकित्सा, शिक्षा, और अनुसंधान है, जिससे पशुओं के रोगों का उपचार और स्वास्थ्य पर ध्यान दिया जा सकेगा. यह संस्थान भारतीय कृषि और पशुपालन क्षेत्र के विकास में एक महत्वपूर्ण योगदान कर सकता है और पशुओं के स्वास्थ्य की सुरक्षा में मदद कर सकता है।

200 से 500 सीटों वाला होगा अस्पताल

अस्पताल में देशी और विदेशी जानवरों के इलाज का अलग-अलग विभाग होगा जिनमें सर्जरी, ऑप्थैल्मोलॉजी, ऑर्थोपेडिक, एनेस्थीसिया, सॉफ्ट टिशू कल्चर, न्यूटर सर्जरी, ऑन्कोलॉजी और कार्डियोलॉजी विभाग होंगे जिनमें जानवरों के इलाज के लिए अत्याधुनिक सुविधाएं होंगी।

पशु चिकित्सा विज्ञान, शिक्षा पर होगा खास ध्यान

पशु चिकित्सा संस्थान में सिर्फ जानवरों के इलाज पर ही ध्यान नहीं दिया जाएगा बल्कि, शिक्षा और अनुसंधान पर भी खास ध्यान दिया जाएगा। यानी कि यहां वेटरनरी डॉक्टर की पढ़ाई भी होगी और रिसर्च भी होगी। इसके लिए  नीट जैसे एग्जाएम के तरह अभ्‍यर्थियों का दाखिला होगा।

सूत्रों ने कहा कि अगर मंजूरी मिल जाती है तो यह अस्पताल एवं इसके शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग चरणबद्ध तरीके से अगले तीन से चार वर्षों में परिचालन शुरू कर देंगे। उन्होंने कहा कि दिल्ली-एआईआईवीएस के चालू होते ही देश के अन्य हिस्सों में भी उसका विस्तार किया जा सकता है। मसौदा प्रस्ताव में यह भी कहा गया है कि एआईआईवीएस के संचालन मंडल में केंद्रीय पशुपालन आयुक्त, भारतीय पशु चिकित्सा परिषद के अध्यक्ष, पांच पशु चिकित्सा विश्वविद्यालयों के वाइस चेयरमैन और राष्ट्रीय संस्थानों के निदेशक शामिल होंगे।

इसे भी पढ़े:MSD Nagar Nigam: दिल्ली नगर निगम ने पकड़े थे सैकड़ों आवारा कुत्ते, अब टीकाकरण करके वापस छोड़ेगी

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular