Friday, July 5, 2024
HomeDelhiAIIMS: मरीजों को बड़ी राहत, AIIMS में आज से मुफ्त मिल रहा...

AIIMS: मरीजों को बड़ी राहत, AIIMS में आज से मुफ्त मिल रहा है इंसुलिन इंजेक्शन

India News(इंडिया न्यूज़), AIIMS: अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स फ्री इंसुलिन इंजेक्शन) में अब मरीजों को मुफ्त इंसुलिन इंजेक्शन दिया जाएगा। यह सुविधा आज से शुरू हो गई है। एम्स में मधुमेह रोगियों को मुफ्त इंसुलिन इंजेक्शन देने के लिए एक अलग काउंटर बनाया गया है। ये सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक खुला रहेगा।

एम्स में मरीजों को मुफ्त इंसुलिन मिल रही है

मरीजों को मुफ्त इंसुलिन सुविधा प्रदान करने के लिए एम्स ने न्यू राज कुमारी अमृत कौर ओपीडी बिल्डिंग के सामने अमृत फार्मेसी में दो नए काउंटर खोले एम्स के मुताबिक, इंसुलिन डिस्पेंसिंग काउंटर इंसुलिन शीशियों के सुरक्षित परिवहन और भंडारण के लिए हिंदी और अंग्रेजी में लिखित सलाह भी देगा (जो कि डिस्पेंसिंग के समय सभी मरीजों को दी जाएगी)। जिन मरीजों को लंबी दूरी की यात्रा करनी पड़ती है, उन्हें इंसुलिन की शीशियों को सुरक्षित रूप से ले जाने के लिए जमे हुए आइस पैक भी दिए जाएंगे।

एम्स की नई पहल से मरीजों को राहत

देश में बड़ी संख्या में लोग डायबिटीज से पीड़ित हैं। मधुमेह का मुख्य कारण अग्न्याशय और यकृत की बीटा कोशिकाओं में वसा का जमा होना है। अस्पताल में इलाज के लिए आने वाले अधिकांश मरीज ऐसे होते हैं जो निजी तौर पर इलाज कराने या दवा खरीदने में आर्थिक रूप से सक्षम नहीं होते हैं। ऐसे में एम्स की नई पहल से मरीजों को काफी राहत मिलेगी।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular