Delhi

AIIMS Hospital Delhi: AIIMS करेगा लम्बे जीवन के रहस्य पर स्टडी, 36 महीने के प्रोजेक्ट से पता चलेगी ये बात

India News Delhi (इंडिया न्यूज), AIIMS Hospital Delhi: रियलिटी में, लंबी और स्वस्थ जीवन जीने का रहस्य एक संयंत्रित उपाय है, जिसमें आहार, व्यायाम, और आत्मिक संतुष्टि शामिल हैं। डॉक्टरों के अनुसार, यह स्टडी उम्र बढ़ने के साथ शरीर में गतिशीलता की बढ़ती जरूरतों को समझने का प्रयास करेगा, जो लंबे और स्वस्थ जीवन का कुंजी हो सकता है। इसके अलावा, इस स्टडी में यह भी देखा जाएगा कि एक ही परिवार में क्या फैक्टर और प्रभाव होते हैं जो लंबे जीवन को संभव बनाते हैं। इस अनुसंधान के परिणाम अनुसार, लोगों को यह जानकारी मिलेगी कि वे कैसे अपने जीवनशैली को संशोधित करके अपनी सेहत और उम्र को बढ़ावा दे सकते हैं।

किन चीजों पर ध्यान दे रहे है रेसरचर्स?

रिसर्चर्स शरीर के अंदर के विभिन्न प्रक्रियाओं को ध्यान से जांच रहे हैं, जैसे कि जीन, शरीर की असल उम्र, और वातावरणीय फैक्टर्स। इस स्टडी से, उन्हें उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को समझने में मदद मिलेगी, जिससे भविष्य में उम्र से जुड़ी बीमारियों का इलाज किया जा सकेगा और लोगों के लिए विशेष देखभाल योजनाएं बनाई जा सकेंगी। डॉ. प्रसून चटर्जी, जो नेशनल सेंटर फॉर एजिंग के अतिरिक्त मेडिकल सुपरिटेंडेंट और एम्स के बुजुर्गों के इलाज वाले विभाग में हैं, ने बताया कि इस स्टडी का उद्देश्य जीवाणु के स्तर पर फैक्टर्स की पहचान करना है, जिससे उम्र के साथ जुड़ी स्वास्थ्य स्थितियों को समझने में मदद मिल सके। इसके अलावा, इस अध्ययन का उद्देश्य शारीरिक उम्र और जैविक उम्र के बीच के संबंध को समझने में मदद करना है, ताकि व्यक्तियों के स्वास्थ्य और उम्र से जुड़ी संभावित बीमारियों का पता लगाया जा सके।

AIIMS Hospital Delhi: बुजुर्गों को तीन वर्गों में बाटा जाएगा

डॉक्टर चटर्जी ने बताया कि आगामी कदम में बुजुर्गों को तीन वर्गों में विभाजित किया जाएगा – स्वस्थ, कमजोर, और अत्यंत कमजोर। इसके लिए, शोधकर्ता उन जीन, शरीर के अंदरीय कार्यों और वातावरण से जुड़े संकेतों (बायोमार्कर पैनल) का उपयोग करेंगे, फिर, कम से कम 10 साल तक इन समूहों पर नजर रखी जाएगी। इस अवधि के दौरान, उन्हें देखा जाएगा कि वे कितनी बार अस्पताल जाना पड़ा, उनकी दैनिक क्रियाकलापों में कितनी कमी आई, और उनकी मृत्यु दर क्या रही। साथ ही, उनकी शारीरिक उम्र को भी मापा जाएगा, जिसे एक नया टेस्ट उपयोग करके किया जाएगा।

36 महीने तक चलेगी ये स्टडी

इस परियोजना को भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) वित्त पोषित कर रहा है और यह 36 महीने तक चलेगी। डॉ. राशि जैन, जो एम्स के बुजुर्गों के इलाज वाले विभाग में वैज्ञानिक हैं, ने बताया कि उनकी टीम ऐसे परिवारों की तलाश कर रही है जिनमें हर उम्र के लोग हों, किशोर (10-19 साल), माता-पिता और अधेड़ (40-59 साल), दादा-दादी (60-79 साल) और परदादा-परदादी (80 साल से ऊपर)। उन्होंने बताया कि हर वर्ग से कम से कम 40 लोग शामिल होंगे।

AIIMS Hospital Delhi:  स्टडी में शामिल होने के लिए करें संपर्क

स्टडी में भाग लेने वालों के खून की जांच के साथ-साथ दिमाग, दैनिक एक्टिविटी और खानपान से जुड़े टेस्ट भी किए जाएंगे। इससे उन्हें अपने वर्तमान और भविष्य के स्वास्थ्य की स्थिति को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिलेगी।डॉ. राशि जैन ने आश्वासन दिया कि सभी प्रतिभागियों की जानकारी पूरी तरह गोपनीय रखी जाएगी और डेटा को कड़े नैतिक दिशानिर्देशों और नियमों के अनुसार संभाला जाएगा।

अगर कोई परिवार इस स्टडी में शामिल होना चाहता है या एम्स दिल्ली द्वारा उम्र बढ़ने पर किए जा रहे शोध के बारे में और जानना चाहता है, तो वह इन नंबरों पर संपर्क कर सकता है: 9599556056, 9654936598 या फिर उन्हें इस ईमेल पर लिख सकता है: longevityproject.aiims@gmail.com.

Read More:

Kirti Sharma

Recent Posts

Delhi News : दिल्ली में विधानसभा चुनाव से पहले विशेष मतदाता पुनरीक्षण अभियान शुरू

India News Delhi (इंडिया न्यूज़),Delhi News : देश की राजधानी दिल्ली में मंगलवार से विशेष…

1 month ago

Delhi News: मजदूर ने मांगी मजदूरी, कंपनी के मालिक ने पीट-पीटकर ले ली जान

India News Delhi (इंडिया न्यूज़),Delhi News : देश की राजधानी दिल्ली में फरीदाबाद जिले में…

1 month ago

Excise Policy Case: CM अरविंद केजरीवाल को नहीं मिली राहत, फिर बढ़ी न्यायिक हिरासत

India News Delhi (इंडिया न्यूज़),Excise Policy Case: देश की राजधानी दिल्ली की एक अदालत ने…

1 month ago

Eating Non-Veg Foods: लंबे ब्रेक के बाद नॉन वेज खाने की सोच रहे हैं? इन सावधानियों से बचें

India News Delhi (इंडिया न्यूज़),Eating Non-Veg Foods: लंबे समय तक शाकाहारी रहने के बाद अचानक…

1 month ago

Delhi News: इतने करोड़ रुपये की लागत से बनेगा भारत वंदना पार्क,सांस्कृतिक विविधता के होंगे दर्शन

India News Delhi (इंडिया न्यूज़),Delhi News: गंगा मां के किनारे बसा बनारस हो या पटना…

1 month ago

Home Remedies for Glowing Skin: चेहरे को बेदाग और ग्लोइंग बनाने के लिए इन 3 सुपरफूड्स का रोजाना खाएं

India News Delhi (इंडिया न्यूज़),Home Remedies for Glowing Skin: एक सुंदर और निखरी त्वचा की…

1 month ago