Monday, July 8, 2024
HomeDelhiAIIMS News: दिल्ली सहित देश के 23 एम्स का बदलेगा नाम, केंद्र...

AIIMS News: दिल्ली समेत देशभर के 23 अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान यानी कि AIIMS का नाम बदलने को लेकर केंद्र सरकार विचार कर रही है। स्वतंत्रता सेनानियों, क्षेत्र की ऐतिहासिक स्मारकों अथवा स्थानीय नायकों के नाम पर रखने का सरकार ने प्रस्ताव किया है। मिली खबर के अनुसार केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से इस मामले को लेकर सुझाव मांगे जानें के बाद AIIMS के नए नामों की सूची सौंप दी गई है।

आपको बता दें कि मामले की जानकारी देते हुए अधिकारी ने बताया है कि AIIMS अभी अपने सामान्य नाम से जाने जाते हैं तथा सिर्फ उनके विशिष्ट जगह से ही उन्हें पहचाना जाता है। दरअसल, कई एम्स संचालन में हैं जबकि अन्य प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना यानी कि PMSSY के तहत स्थापित किए जा रहे हैं। सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक, अलग-अलग AIIMS को इस संबंध में विशिष्ट नाम देने के संबंध में सुझाव मांगे गए थे। ताकक5इन नामों को स्थानीय या क्षेत्रीय नायकों, स्वतंत्रता सेनानियों और क्षेत्र की विशिष्ट भौगोलिक पहचान से जोड़ा जा सकता है।

पूरी तरह तैयार नए AIIMS

मिली खबर के अनुसार, छत्तीसगढ़ (रायपुर), उत्तराखंड (ऋषिकेश), बिहार (पटना), मध्य प्रदेश (भोपाल), राजस्थान (जोधपुर) और ओडिशा (भुवनेश्वर) को PMSSY के पहले चरण में ही मंजूरी मिल गई है। इन सभी 6 AIIMS का संचालन पूरी तरह से शुरू हो गया है।

OPD और MBBS शुरू हुईं सेवाएं

जानकारी दे दें कि 2015 से 2022 के बीच स्थापित 16 AIIMS हॉस्पिटल में से 10 हॉस्पिटल में MBBS तथा OPD की सुविधाओं को पूरी तरह से शुरू हो गई हैं। मगर दो अस्पतालों में अब तक केवल MBBS की कक्षाओं को शुरू किया गया है। इसके अलावा चार संस्थान निर्माण के अलग-अलग चरणों में हैं।

 

ये भी पढ़े: मनीष सिसौदिया का दावा- BJP के ऑफर की रिकार्डिंग है, केजरीवाल बोले- ‘दिल्ली में ऑपरेशन लोटस फेल’

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular