Friday, July 5, 2024
HomeDelhiAIIMS: मरीजों को अब नहीं देने होंगे ये शुल्क, 1 नवंबर से...

AIIMS:

नई दिल्ली: एक नवंबर से दिल्ली में ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंसेस (AIIMS) में बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। इन बदलावों का बड़ा फायदा आम जनता को मिलने वाला है। एम्स के नए डायरेक्टर डॉ एम श्रीनिवास ने इसे लेकर आदेश जारी किया है। जिसमें उन्होंने इलेक्ट्रॉनिक ह्यूमन रिसोर्सेज मैनेजमेंट सिस्टम लागू करने के लिए कहा है। जिसके बाद एम्स में अब बायोमेट्रिक्स समेत कई मदों में मरीजों से लिये जाने वाले शुल्क अब नहीं लिये जाएंगे। एम्स अस्पताल में 1 नवंबर से इस सिस्टम को लागू करने के लिए कहा गया है और इस सिस्टम के लागू हो जाने के बाद अस्पताल के सभी छोटे से लेकर बड़े कर्मचारियों के लिए बायोमेट्रिक्स की व्यवस्था लागू रहेगी।

जल्द से जल्द लागू करने के निर्देश

ऐसा करने पर अस्पताल के कर्मचारियों के साथ ही डॉक्टर और अन्य स्टाफ की टाइमिंग की पूरी जानकारी बायोमैट्रिक्स के जरिए मिलती रहेगी। इसके साथ ही उन्होंने कितने घंटे काम किया और अस्पताल में आने के बाद वह कहां कहां मौजूद रहे इसकी पूरी जानकारी इस सिस्टम के जरिए अस्पताल प्रशासन के पास मौजूद रहेगी। व्यवस्था को लेकर डायरेक्टर डॉ एम श्रीनिवास ने कंप्यूटर सुविधा के प्रोफेसर इंचार्ज को जल्द से जल्द इसे लागू करने के लिए कहा है।

आर्थिक रूप से कमजोर मरीजों को राहत

जानकारी के लिए बता दें कि 1 नवंबर से अस्पताल में मरीजों से लिया जाने वाला ₹300 तक का यूजर चार्जेस हटा दिया जाएगा। वहीं किसी भी विभाग में नए ओपीडी का कार्ड बनवाने के लिए लिया जाने वाला ₹10 का शुल्क को भी हटा दिया गया है। वहीं ऑपरेशन के लिए जाने वाले मरीजों को फाइल बनवाने के लिए ₹66 का चार्ज भी नहीं देना होगा। इस नियम के लागू होते ही ऐम्स में इलाज के लिए आने वाले आर्थिक रूप से कमजोर मरीजों को राहत मिलेगी।

ये भी पढ़ें: CM केजरीवाल ने की 11 ई- चार्जिंग स्टेशन की शुरुआत, बढ़ती महंगाई से मिलेगी निजात

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular