Saturday, July 6, 2024
HomeDelhiAir Pollution: पंजाब में बढ़ रहें पराली जलाने के मामले, दिल्ली में...
Air Pollution:

Air Pollution: राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण गंभीर श्रेणी में पहुंच गया है। दिवाली के अगले दिन से ही वायु प्रदूषण बहुत खराब श्रेणी में चला गया है। दिल्ली में प्रदूषण की ताजा स्थिति यह है कि पिछले एक सप्ताह से वायु प्रदूषण बहुत खराब श्रेणी और गंभीर श्रेणी के बीच है। इसके पीछे का कारण कही न कही पंजाब और हरियाणा में जलाई जा रही पराली भी है।

केंद्र ने पंजाब सरकार का नहीं दिया साथ

वहीं पंजाब में पराली जलाने के मामले बढ़ने पर दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने आज केंद्र सरकार को जिम्मेदार ठहराया है। उन्होंने कहा कि पंजाब में किसान पराली जलाने के लिए मजबूर हैं, क्योंकि केंद्र सरकार ने पराली नष्ट करने के लिए पंजाब सरकार की नीति का समर्थन नहीं किया।

केंद्र सरकार को भेजा था प्रस्ताव- AAP 

आपको बता दें कि दिल्ली और पंजाब सरकार ने जुलाई में केंद्र सरकार को एक प्रस्ताव भेजा था, जिसमें कृषि प्रधान राज्य में किसानों को पराली नहीं जलाने के लिए नगद प्रोत्साहन देने की सिफारिश की गई थी। प्रस्ताव के अनुसार, प्रत्येक किसान को पंजाब सरकार 500 रुपये और केंद्र सरकार 1,500 रुपये प्रति एकड़ के हिसाब से देगी। लेकिन केंद्र सरकार ने इसका समर्थन नहीं किया। यही वजह है कि पंजाब में पराली जलाने के मामले लगातार बढ़ रहे हैं।

किसानों को बेवजह निशाना बना रही BJP

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को देख दिल्ली के मंत्री गोपाल राय ने बीजेपी पर निशाना साधा है। मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार के खिलाफ पूर्व में किए गए किसान आंदोलनों के चलते ही भाजपा किसानों पर प्रदूषण फैलाने के आरोप लगा रही है।

ये भी पढ़ें: दस में आठ बच्चों को बीमार कर रही दिल्ली की जहरीली हवा, खतरें से ऊपर AQI

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular