Monday, July 1, 2024
HomeDelhiAir Pollution: दिल्लीवासी इस सप्ताह लेंगे साफ हवा में सांस, सीपीसीबी ने...

India News (इंडिया न्यूज़) : राजधानी दिल्ली में हुई लगातर बारिश वरदान साबित हुई है। सामने आई जानकारी के अनुसार, दिल्लीवासियों ने रविवार को साफ हवा में सांस ली। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 65 दर्ज किया। सीपीसीबी ने आज सोमवार को भी वायु गणुवत्ता संतोषजनक रहने की संभावना है। इस दरम्यान आसमान में बादल छाए रहने के साथ हल्की बूंदाबांदी भी हो सकती है।

दिल्ली की वायु गुणवत्ता में आया बड़ा बदलाव

बता दें , राजधानी दिल्ली में हुई लगातार बारिश से पर्यावरण साफ-सुथरा हो गया है। सीपीसीबी ने यह भी जानकारी दी है कि दिल्लीवासियों को इस सप्ताह भी स्वच्छ वायु प्राप्त होगी। ,मालूम हो, दूसरे राज्यों के साथ दिल्ली में भी रुक-रुककर बारिश हो रही है जिससे हवा की गुणवत्ता में काफी सुधार आया है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने जानकारी दी है कि हवा उत्तर पश्चिम दिशा में 10-18 प्रति किलोमीटर चल सकती है। सीपीसीबी के मुताबिक, अगस्त माह के पहले सप्ताह में भी हवा की स्थिति संतोषजनक रहने का अनुमान है।

ग्रेटर नोएडा में दर्ज की गई सबसे साफ हवा

सीपीसीबी के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर में सबसे साफ हवा ग्रेटर नोएडा की दर्ज की गई। जुलाई माह में हो रही बारिश व हवाओं के कारण यह सुधार देखा जा रहा है। बता दें, राजधानी दिल्ली में भी लंबे समय के बाद ऐसा बदलाव देखा गया है। अगर दिल्ली एनसीआर के इलाकों की बात करें तो फरीदाबाद में एक्यूआई 51, गाजियाबाद में 64, ग्रेटर नोएडा में 50, गुरुग्राम में 62 और नोएडा में 61 दर्ज किया गया।

also read ; लगातार हुई बारिश से सुधरा दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स ; AQI हुआ 59

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular