Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiAir Pollution Effect: ज़हरीली हवा से मर रहे इतने लोग, सामने आए...

Air Pollution Effect: ज़हरीली हवा से मर रहे इतने लोग, सामने आए चौंकाने वाले आंकड़े

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Air Pollution Effect: भारत दुनिया का तीसरा सबसे प्रदूषित देश हैं। 2024 में आई वर्ल्ड एयर क्वालिटी की वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली दुनिया की सबसे प्रदूषित राजधानी हैं। वायु प्रदुषण के कारण हर साल हज़ारो लोग जान गवा रहें हैं। वायु प्रदुषण से देश के कई शहर प्रभावित हैं, लेकिन इन शहरों में से दिल्ली का सबसे बुरा हाल हैं। इतना ही नहीं वायु प्रदुषण से सबसे जयदा मौते दिल्ली में हो रही हैं। लेटेस्ट स्टडी में कुछ डरावने आकड़े सामने आये हैं।

हज़ारो लोग गवां रहे जान

लैंसेट की स्टडी के अनुसार हर साल राजधानी दिल्ली में होने वाली मौतों में 11.5 प्रतिशत मौते वायु प्रदुषण के कारण होती हैं। दिल्ली में हर साल लगभग 12 हज़ार लोग वायु प्रदुषण के कारण मर जाते हैं। ये स्टडी भारत के 10 बड़े शहरों में की गयी थी जिसके नतीज़े चौकाने वाले हैं। नतीजों में पता चला है की हर साल वायु प्रदूषण के कारण दिल्ली, बेंगलुरु, चेन्नई,पुणे, हैदराबाद,अहमदाबाद,कोलकाता, मुंबई, शिमला और वाराणसी में औसतन 33,000 से ज्यादा मौतें होती हैं।

ये भी पढ़ें: किसने ऋषभ पंत को थप्पड़ मारना की बात कही!

इन शहरों में होती है सबसे ज्यादा मौते

दिल्ली -11964
हैदराबाद – 1597
मुंबई -5091
कोलकाता – 4678
चेन्नई – 2870
अहमदाबाद – 2495
बेंगलुरु – 2102
पुणे – 1367
वाराणसी – 831
शिमला – 59

स्टडी में पाया गया कि इन 10 शहरों में PM 2.5 की कंसंट्रेशन डब्ल्यूएचओ द्वारा निर्धारित सीमा से बहुत अधिक हैं। ध्यान देने वाली बात यह है कि इस शोध में सभी 10 शहरों में PM 2.5 के लेवल में प्रत्येक 10 माइक्रोग्राम/घन मीटर की बढ़ोतरी पर मृत्यु दर में 1.42 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई। स्टडी के अनुसार प्रदूषित शहरों में रहने वाले लोगों की तुलना में कम प्रदूषित शहरों में रहने वाले लोगों को प्रदुषण से मौत का अधिक खतरा हैं।

ये भी पढ़ें: Apollo Delhi: अपोलो अस्पताल में गई पूर्व IAS की जान, डॉक्टरों पर लापरवाही का आरोप

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular