Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiAir Pollution: सर्दियों में वायु प्रदूषण से कैसे निपटेगी दिल्ली सरकार? 30...

Air Pollution:

नई दिल्ली: सर्दियों का मौसम आने के साथ ही राजधानी में वायु प्रदुषण का सतर लगातार बढ़ता है। जिससे निपटने के लिए केजरीवाल सरकार 30 सितंबर को 15 सूत्रीय कार्ययोजना की शुरुआत करेगी। कार्ययोजना की जानकारी देते हुए पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (Gopal Rai) ने बताया कि सीएम अरविंद केजरीवाल 30 सितंबर को अपनी सरकार की 15 सूत्रीय कार्ययोजना जारी करेंगे।

उल्लंघन करने वालों पर होगी कार्रवाई

मंगलवार को पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हए बताया कि दिल्ली सरकार ने 5000 वर्ग मीटर से अधिक क्षेत्रफल वाले निर्माण और विध्वंस के सभी स्थलों पर एंटी स्मॉग उपकरण की तैनाती को अनिवार्य कर दिया है। उन्होंने कहा कि इस निर्देश के उल्लंघन पर परियोजना से जुड़े लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इसके पहले धूल प्रदूषण की रोकथाम के लिए 20,000 वर्ग मीटर से अधिक क्षेत्रफल वाले निर्माण और विध्वंस के स्थलों पर एंटी स्मॉग के उपकरण लगाना अनिवार्य था।

पड़ोसी राज्यों के साथ संयुक्त कार्रवाई

पर्यावरण मंत्री ने बताया कि सर्दी के मौसम को लेकर तैयार इस कार्ययोजना के केंद्र में पराली प्रबंधन, धूल प्रदूषण, वाहन उत्सर्जन, खुले में कूड़ा जलाना, औद्योगिक प्रदूषण, सर्वाधिक प्रदूषण वाले स्थल, स्मॉग टॉवर, जन सहभागिता, पटाखा और पड़ोसी राज्यों के साथ संयुक्त कार्रवाई समेत अन्य मुद्दे हैं। जैसे ही वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग आदेश जारी करेगा वैसे ही संशोधित ‘ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान’(दिल्ली और आसपास के इलाकों में हालात की गंभीरता के अनुरूप वायु प्रदूषण रोधी उपाय) को लागू कर दिया जायेगा।

ये भी पढ़ें: World Rabies Day पर दिल्ली में एंटी रेबीज टीकाकरण का आयोजन, पालतू और आवारा कुत्तों को लगेगा निशुल्क टीका

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular