Monday, July 8, 2024
HomeDelhiAir Pollution: दिल्ली की हवा हुई जहरीली, दिवाली से पहले ही खराब...

Air Pollution:

Air Pollution: दिवाली करीब आते ही दिल्ली-एनसीआर में हवा जहरीली होने लगी है। बता दे कि दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक 250 के पार चला गया है और एनसीआर के कई शहरों में AQI 300 के करीब बना हुआ है। कई लोगों ने शुक्रवार को आंखों में जलन की भी शिकायत की है, शनिवार को भी ऐसी ही स्थिति रहने के आसार हैं।

दिवाली के बाद स्माग छाने के आसार

सफ़र पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय, भारत सरकार के मुताबिक, दिल्ली की वायु गुणवत्ता 262 के साथ ‘खराब’ श्रेणी में है। आपको बता दे आने वाले दिनों में यह बहुत खराब श्रेणी में जा सकता है। इसके साथ ही दिवाली के अगले दिन दिल्ली-एनसीआर में स्माग छाने के आसार हैं। आपको बता दे कि सड़कों पर बढ़ रही वाहनों की संख्या ने दिल्ली एनसीआर की हवा में प्रदूषण का स्तर बढ़ा दिया है। दिल्ली-एनसीआर में कई जगहों का वायु गुणवत्ता सूचकांक 300 के पार चला गया।

केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक

आपतो बता दे कि केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, शुक्रवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 262 रहा। इस स्तर की हवा को खराब श्रेणी में रखा जाता है। जबकि बृहस्पतिवार को यह 232 था। 24 घंटे के भीतर ही इसमें 30 अंकों की बढ़ोतरी हो गई है।

इन शहरों में 300 पहुंचा AQI

वहीं, दिल्ली के चार इलाके ऐसे हैं जहां एयर इंडेक्स 300 को पार करके बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गया है। इसमें वजीरपुर, मुंडका, आनंद विहार और एनएसआईटी द्वारका शामिल हैं। वहीं एनसीआर के शहरों में एनसीआर के शहरों में फरीदाबाद का एयर इंडेक्स 312, गाजियाबाद का 300, ग्रेटर नोएडा का 246, गुरुग्राम का 242 एवं नोएडा का 258 दर्ज किया गया। सफर का अनुमान है कि अगले तीन-चार दिनों के बीच दिल्ली की वायु गुणवत्ता में सुधार होने की उम्मीद कम ही है।

 

ये भी पढ़े: जितेंद्र सिंह ने की NBF की तारीफ, कहा- ‘अब फैशन में नहीं भारतीय समर्थक पत्रकार बनना’

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular