Wednesday, July 3, 2024
HomeDelhiAir Pollution: दिल्ली नगर निगम क्या कर रहा है प्रदूषण का समाधान? मेयर...

Air Pollution: दिल्ली नगर निगम क्या कर रहा है प्रदूषण का समाधान?  मेयर शैली ओबेरॉय ने बताई ये बात

India News(इंडिया न्यूज़), Air Pollution: प्रदूषण के समाधान के लिए दिल्ली नगर निगम क्या कर रहा है? मेयर शैली ओबेरॉय ने कहा कि दिल्ली में प्रदूषण से राज्य की हालत खराब है। इस बीच केंद्र और राज्य सरकार के सहयोग से दिल्ली नगर निगम भी निर्माण को प्रदूषण से बचाने के लिए जरूरी कदम उठा रहा है। इस बारे में जब दिल्ली की मेयर शैली ओबेरॉय से पूछा गया तो उन्होंने बताया कि आखिर दिल्ली नगर निगम क्या प्रयास कर रहा है।

दिल्ली में प्रदूषण से हालात खराब हैं। नवंबर की शुरुआत में भी राजधानी में AQI बेहद खराब श्रेणी में है। जिन इलाकों को हॉट स्पॉट के तौर पर चुना गया है उनमें से एक है आरकेपुरम। आरकेपुरम क्षेत्र में अधिकांश प्रदूषण रिंग रोड और भारी यातायात वाले सरकारी पर्यटन स्थलों के पास की सड़कों पर होता है। इसी तरह, एमसीडी साउथ जोन में निर्माण स्थलों पर चल रहे निर्माण प्रतिबंध को मंजूरी के साथ लागू कर रही है।

सी एंड डी वेस्ट 

मेयर शैली ओबेरॉय ने कहा कि एमसीडी ने 12 जोनों में से प्रत्येक को 20 लाख रुपये आवंटित किए हैं। प्रदूषण का उच्चतम स्तर संयंत्र से प्रभावित विस्थापित लोगों के लिए गंभीर चिंता का विषय है। एमसीडी नेम आगे बताया कि खुले में कुछ जलाने पर 25,000 रुपये तक की चालान और 10 लाख रुपये तक की चालान तय की गई है।

 स्वच्छता पर ध्यान दें

मेयर शैली ने आगे बताया कि सी एंड डी में कूड़ा एकत्र होगा। इसके अलावा अधिकारियों को आरके पुरम इलाके में रास्तों की सफाई को सर्वोच्च प्राथमिकता देने का निर्देश दिया गया है। सड़क किनारे कूड़ा-कचरा जमा न हो, इस पर भी विशेष ध्यान दें।

निर्माण पर लगाई रोक

दिल्ली नगर निगम ने दक्षिण क्षेत्र में कई निर्माण प्रतिष्ठानों पर चल रहे निर्माण कार्यों पर रोक लगा दी है। मेयर  ओबेरॉय ने कहा, ‘हमने पानी के छिड़काव, एंटी स्मॉग गन और जेटिंग मशीनों तैनात की है। पानी का छिड़काव किया जा रहा है। प्रदूषण पर काबू पाने के लिए एमसीडी और दिल्ली सरकार मिलकर काम कर रही हैं।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular