Friday, July 5, 2024
HomeDelhiस्कूलों में वायु प्रदूषण की होगी जांच,दिल्ली सरकार वायु गुणवत्ता की निगरानी...

India News (इंडिया न्यूज़) : अब दिल्ली के सरकारी स्कूलों में ऐसे वैन खड़े किये जाएंगे जो हवा की गुणवत्ता की परख करेंगे। इसके लिए दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने इसके लिए योजना बना ली है। सामने आई जानकारी के अनुसार, स्कूलों में तैनात किये जाने वाले एयर क्वालिटी मॉनिटरिंग वैन प्रदूषण के स्त्रोत और वायु गुणवत्ता के अलग-अलग पैरामीटर की निगरानी करेंगे। बता दें, इसको लेकर दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय की तरफ से जारी सर्कुलर में जानकारी दी गयी है कि दिल्ली सरकार के सभी स्कूलों के प्रमुखों को निर्देश दिया जाता है कि वो दिल्ली पलूशन कंट्रोल कमेटी के साथ सहयोग करें ताकि मोबाइल एयर क्वालिटी मॉनिटरिंग वैन की तैनाती की जा सके।

AQI डिस्प्ले मॉनिटर सभी सरकारी स्कूलों में तैनात करें

बता दें, दिल्ली सरकार की इस पहल पर पर्यावरणविद् भवरीन खंडारी ने निर्देश दिया है कि ना सिर्फ स्कूल बल्कि अस्पताल, बस स्टॉप और सरकारी इमारतों में भी एयर क्वालिटी मॉनिटरिंग वैन जरूर होना चाहिए। उन्होंने एक समाचार एजेंसी से बातचीत में कहा है कि ‘The Warrior Moms’ ग्रुप ने 12 राज्यों और उनके प्रदूषण बोर्ड को खत लिखकर उनसे आग्रह किया है कि वो AQI डिस्प्ले मॉनिटर सभी सरकारी स्कूलों में तैनात करें।

वायु की गुणवत्ता पर वैन रियल टाइम सूचना देंगे

उन्होंने यह भी कहा कि यह वायु की गुणवत्ता को लेकर यह वैन रियल टाइम इनफार्मेशन देंगे। जिससे छात्रों, शिक्षकों और स्कूल कर्मचारियों को आउटडोर एक्टिविटी के बारे में कोई फैसला लेने में सुविधा मिलेगी। खासकर उन दिनों में जब वायु प्रदूषण का स्तर ज्यादा बढ़ जाता है।

also read ; कानून मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने ‘महिला आरक्षण बिल’ लोकसभा में किया पेश

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular