Monday, May 20, 2024
HomeDelhiAir Taxi: अब दिल्ली से गुड़गांव बस 7 मिनट में, जानिए कैसे

Air Taxi: अब दिल्ली से गुड़गांव बस 7 मिनट में, जानिए कैसे

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Air Taxi दिल्ली-नेशनल कैपिटल रीजन (एनसीआर) में एयर टैक्सी सेवा की शुरुआत की खबर ने शहर के लोगों में उत्साह भर दिया है। अब नए एयर यातायात के साथ, दिल्ली और गुरुग्राम के बीच सफर करना एक बहुत ही सरल अनुभव होगा। इस सेवा की उम्मीद साल 2026 तक शुरू होने की है। इस सेवा की वजह से आप सिर्फ 7 मिनट में सफर को पूरा कर सकेंगे।

इस परियोजना के लिए इंटरग्लोब इंटरप्राइजेज ने अमेरिकी कंपनी आर्चर एविएशन के साथ साझेदारी की है। इसमें 200 इलेक्ट्रिक वर्टिकल टेकऑफ एंड लैंडिंग एयरक्रॉफ्ट शामिल होंगे, जिनमें पायलट के साथ पांच यात्री यात्रा कर सकेंगे। यह पहली बार हो रहा है जब दिल्ली-एनसीआर में एयर टैक्सी सेवा की शुरुआत हो रही है। यह शहर की यातायात को और भी आसान बना देगा।

Air Taxi: 150 किमी की रेंज होगी ‘मिडनाइट’ की

IGI ने घोषणा की है कि उनका लक्ष्य है कि इंटरग्लोब-आर्चर उड़ान में यात्री कनॉट प्लेस से गुरुग्राम तक की 27 किलोमीटर की यात्रा को लगभग सात मिनट में पूरा कर सके। अब तक यह दूरी कार द्वारा 60 से 90 मिनट में तय होती थी। इस एयरटैक्सी को ‘मिडनाइट’ नाम दिया गया है, जिसमें पायलट के साथ चार यात्री बैठ सकते हैं। इसकी रेंज लगभग 150 किमी है और इसे तेजी से बैक-टू-बैक उड़ान भरने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इंडिगो और आर्चर एकसाथ मिलकर इस योजना को अग्रसर करेंगे और बेसिक इंफ्रास्ट्रक्चर को विकसित करने, विमान का संचालन करने, और उसके लिए फंडिंग प्राप्त करने का काम करेंगे।

Air Taxi: महंगा होगा ये सफर

आर्चर एविएशन द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, कनॉट प्लेस से गुरुग्राम तक की सात मिनट की फ्लाइट का किराया 2,000 से 3,000 रुपये के बीच हो सकता है, जो काफी महंगा होगा। आर्चर एविएशन के संस्थापक और सीईओ एडम गोल्डस्टीन ने बताया कि यूएस फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (FAA) के साथ चर्चा जारी है और उनके विमानों के लिए प्रमाणन प्रक्रिया अब पूरी हो रही है। एक बार एफएए प्रमाणन प्राप्त हो जाने के बाद, भारतीय नागरिकों के लिए उड़ानों की प्रारंभिक प्रक्रिया शुरू होगी। गोल्डस्टीन ने विश्वास जताया है कि 2026 तक भारत में 200 मिडनाइट एयरक्राफ्ट का बेड़ा तैयार हो जाएगा और उड़ानें शुरू होंगी।

Read More:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular