Sunday, June 16, 2024
HomeDelhiAkhil Bhartiya Ayurveda Sansthan: इस अस्‍पताल में मिनटों में मिलेंगी मुफ्त में...

Akhil Bhartiya Ayurveda Sansthan: इस अस्‍पताल में मिनटों में मिलेंगी मुफ्त में दवाएं, जानिए इस नहीं सुविधा के बारे में

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Akhil Bhartiya Ayurveda Sansthan: दिल्ली में आयुष के सबसे बड़े अस्पताल अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान में मरीजों के लिए बेहतर सुविधाएं शुरू की गई हैं। अब अस्पताल की फार्मेसी से दवाएं लेने वाले मरीजों को घंटों की लाइन में नहीं लगना पड़ेगा, बल्कि अब मिनटों में ही औषधियां मिलेंगी। इस अस्पताल में इलाज के साथ ही दवाएं भी मुफ्त मिलती हैं। अब मरीज और उनके सहयोगी घंटों लाइनों में लगकर दवाओं की प्राप्ति के लिए परेशान नहीं होंगे।

इस अस्पताल में एआईआईए की निदेशक डॉ. तनुजा नेसारी के नेतृत्व में दिल्ली का सबसे बड़ा निशुल्क औषधि वितरण केंद्र खोला गया है। यह वितरण केंद्र ओपीडी से अलग है और यहां मरीजों की सुविधा के लिए 16 काउंटर बनाए गए हैं। ये काउंटर विभिन्न केटेगरीज में बांटे गए हैं, ताकि लोग अपने-अपने काउंटर से आसानी से दवा ले सकें।

Akhil Bhartiya Ayurveda Sansthan: जानिए क्या है सुविधा

इन 16 काउंटरों में महिलाओं, पुरुषों, बुजुर्गों सहित गर्भवती महिलाओं के लिए अलग-अलग काउंटर्स बनाए गए हैं। साथ ही, यहां पर भीषण गर्मी में मरीजों और उनके परिजनों को राहत देने के लिए पंखे और 5 बड़े-बड़े कूलर भी लगाए गए हैं। इसके अलावा, जल्द ही पांच स्टीम कूलर्स भी आने वाले हैं। एआईआईए की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, इस केंद्र पर सुबह 9 बजे से ही दवाएं मिलना शुरू हो जाती हैं और यहां पर समय समय पर दिन भर मरीजों को दवाएं देने की सुविधा उपलब्ध रहती है।

हुआ बड़ा बदलाव

पहले एआईआइए की फार्मेसी में सिर्फ 4 काउंटर थे, जहां मरीजों को दवा लेने के लिए लंबी लाइनों में इंतजार करना पड़ता था और शाम तक दवा मिलने का इंतजार करना पड़ता था। लेकिन अब अलग सेंटर में 16 काउंटर वाला फार्मेसी केंद्र खुलने से मरीजों को कुछ मिनटों का ही इंतजार करना पड़ता है और उन्हें तत्काल दवा मिल जाती है।

ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ आयुर्वेद में आयुर्वेद, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी चिकित्सा के विशेषज्ञ मरीजों का इलाज करते हैं। यहां सभी पैथियों में फ्री कंसल्टेशन के साथ ही दवाएं भी निशुल्क दी जाती हैं और मरीजों को इलाज के लिए कोई पैसा नहीं खर्च करना पड़ता।

Read More:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular