होम / Anand Mela: दिल्ली के सीआर पार्क में आज लगेगा आनंद मेला, जानें क्या है मेले की खासियत

Anand Mela: दिल्ली के सीआर पार्क में आज लगेगा आनंद मेला, जानें क्या है मेले की खासियत

• LAST UPDATED : October 19, 2023

India News(इंडिया न्यूज़), Anand Mela: अगर आप स्वादिष्ट बंगाली व्यंजनों के शौकीन हैं तो गुरुवार शाम साउथ दिल्ली के सीआर पार्क जाएं। यहां बंगाली परिवारों में बना खाना परोसा जाएगा। इस खास आकर्षण में आपको ऑरेंज चेनार पायेश, ऑरेंज संदेश, खिचड़ी-बंगाली स्टाइल, इंस्टेंट बैंगन की सब्जी, नारियल की मीठी रोटी जैसे कई शाकाहारी व्यंजन खाने को मिलेंगे।

मेले की खासियत

अगर आप मांसाहारी खाने के शौकीन हैं तो भी आपको निराश नहीं होना पड़ेगा। दिलचस्प बात यह है कि खाने की कीमत मांग के हिसाब से तय की जाएगी। अगर ज्यादा लोग पहुंचेंगे तो स्टॉल पर खाने की कीमत बढ़ सकती है। भोजन पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर परोसा जाएगा।

दरअसल, बंगाली समुदाय नवरात्रि की पंचमी और षष्ठी की शाम को आनंद मेले का आयोजन करता है। इन इलाकों में दूसरे दिन से ही दुर्गा पूजा मनाई जाती है। इसके लिए बड़े-बड़े और आकर्षक पंडाल लगाए जाते हैं। सीआर पार्क, कालीबाड़ी, मिंटो रोड, मयूर विहार, दिलशाद गार्डन इसके लिए बहुत प्रसिद्ध हैं।

आनंद मेले की खूबी

आनंद मेले की खासियत यह है कि गृहणियां अपने घरों से स्वादिष्ट व्यंजन बनाकर मेले में स्टॉल लगाती हैं। इसकी कीमत तय करना भी महिलाओं की जिम्मेदारी है। आयोजकों का कहना है कि शाम को भोजन परोसने से पहले देवी दुर्गा को प्रसाद के रूप में खिचुरी, लबरा, पायेश और चटनी, दो मिठाई और तीन प्रकार के फल चढ़ाए जाएंगे. विधिवत पूजा-अर्चना के बाद आनंद मेला शुरू हो जायेगा।

सर्वश्रेष्ठ रसोइये के लिए प्रतियोगिता होगी

आनंद मेले में खान-पान प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया है। इसमें जज के तौर पर अनुभवी शेफ को बुलाया गया है। सबसे अच्छे भोजन वाले स्टॉल को विजेता घोषित किया जाएगा। इसके नियम भी तय कर दिए गए हैं। इसकी खास बात यह है कि जो भी खाना परोसा जाए वह घर का बना हुआ होना चाहिए। प्रतियोगिता के विजेता को पुरस्कार भी मिलेगा। चितरंजन पार्क के बी ब्लॉक के अध्यक्ष अमित रॉय ने बताया कि बी-ब्लॉक में 100 से अधिक स्टॉल लगाए जा रहे हैं। यहां हजारों लोग बंगाल के विभिन्न स्वादिष्ट व्यंजनों का स्वाद लेने आते हैं। शाम चार बजे से स्टॉल लगेंगे। स्टॉल पर खाने के अलावा हस्तशिल्प, खाद्य सामग्री, मसाले, ज्वेलरी से लेकर कई तरह के स्टॉल लगाए जा रहे हैं।

इस बार मेले में बॉम्बे ग्रुप के विभिन्न प्रकार के स्ट्रीट फूड को शामिल किया गया है। बंगाली खाने के साथ-साथ लोग महाराष्ट्र के व्यंजनों का भी स्वाद चखेंगे। इसमें गुणवत्तापूर्ण शाकाहारी पिज्जा, मदर डेयरी आइटम और चांदनी चौक का स्ट्रीट फूड जिसमें पाव भाजी और विशेष व्यंजन शामिल हैं। महिलाएं खाने के अलावा मसाले, कपड़े और हाथ से बने आभूषण आदि के स्टॉल भी लगाएंगी।

आनंद मेला का आयोजन किया जायेगा। इसमें आयोजक घर में बने बंगाली खाने का स्टॉल लगाएंगे। वहीं बच्चों के लिए विशेष कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। इसकी तैयारी गुरुवार से ही शुरू कर दी गई थी।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox