होम / Anti Smag Gun : दिल्ली में वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए पीडब्ल्यूडी किराए पर लेगा एंटी-स्माग गन

Anti Smag Gun : दिल्ली में वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए पीडब्ल्यूडी किराए पर लेगा एंटी-स्माग गन

• LAST UPDATED : April 15, 2022

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :
Anti Smag Gun : गर्मी के मौसम के दौरान धूल प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) ने 3,87,16,905 रुपये की लागत से ट्रक पर लगे एंटी-स्माग गन किराये पर लेने का प्लान बनाया है। इसे लेकर विभाग की ओर से जारी टेंडर नोटिस के अनुसार इन ट्रक में लगे हाइड्रोलिक एंटी स्माग गन के जरिये पानी का छिड़काव किया जाएगा।

इन एंटी-स्माग गन में फ्रंट और बैक कैमरा सिस्टम के साथ कम-से-कम सात हजार लीटर की क्षमता वाला पानी का टैंकर लगा होता है। शर्तो के तहत विभाग ने यह भी निर्देश जारी किया है कि कंपनी द्वारा ड्राइवर, आपरेटर और हेल्पर को भी शामिल किया जाए।

मानदंडों का पालन न करने पर सरकार पहले से ज्यादा है सख्त Anti Smag Gun 

Anti Smag Gun

ठेकेदारों द्वारा निर्माण स्थलों पर धूल-विरोधी मानदंडों का पालन न करने पर सरकार पहले से भी सख्त रही है। इससे पहले सरकार ने 20,000 वर्ग मीटर या उससे अधिक के सभी निर्माण स्थलों के लिए एंटी-स्माग गन का उपयोग करना और न्यूनतम धूल प्रदूषण सुनिश्चित करना अनिवार्य कर दिया था।

दिल्ली के पुलिस आयुक्त राकेश अस्थाना और पुलिस फैमिली वेलफेयर सोसायटी (पीएफडब्ल्यूएस) की अध्यक्ष अनु अस्थाना ने दिल्ली पुलिस मुख्यालय में पौधारोपण अभियान की शुरूआत की। इस दौरान पुलिस मुख्यालय में दिल्ली पुलिस के विभिन्न रैंक के अधिकारियों ने मेडागास्कर आलमंड (बादाम) के 13 पौधे लगाए। इस अवसर पर पुलिस आयुक्त ने कहा कि इस तरह के अभियान से आने वाले समय में मुख्यालय परिसर व आसपास के इलाकों में हरियाली बढ़ेगी।

ईको-फ्रेंडली बनाने के लिए पौधे लगाने और सोलर पैनल लगाने पर जोर

उन्होंने दिल्ली पुलिस की ओर से मुख्यालय को ईको-फ्रेंडली बनाने के लिए पौधे लगाने और सोलर पैनल लगाने का जिक्र किया। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि लोग हरियाली और अपने आने वाले अच्छे भविष्य के लिए पौधे जरूर लगाएं। दिल्ली पुलिस मुख्यालय को राजधानी दिल्ली के आइकानिक इमारत में शुमार हो, इसके लिए उन्होंने इस परिसर को श्ग्रीन एंड क्लीनश् रखने का मंत्र दिया। (Anti Smag Gun)

Also Read : Cheated Two Lakh Rupees : एक लाख रुपये का लोन दिलाने के नाम पर सर्विस चार्ज के रूप में ठगे दो लाख रुपये

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox